scriptगिटार से मिली इस सिविल इंजीनियर को नई पहचान, अब एक रुपये में साल भर सिखाते हैं संगीत | A civil engineer is taking music classes free of cost because of this | Patrika News
अजब गजब

गिटार से मिली इस सिविल इंजीनियर को नई पहचान, अब एक रुपये में साल भर सिखाते हैं संगीत

पेशे से सिविल इंजीनियर यह शख्स लोगों को इस खास मकसद से संगीत सिखाने का काम कर रहे हैं।

Oct 25, 2018 / 12:51 pm

Arijita Sen

music teacher

गिटार से मिली इस सिविल इंजीनियर को नई पहचान, अब एक रुपये में साल भर सिखाते हैं संगीत

नई दिल्ली। संगीत से मन को शांति मिलती है और जब यही संगीत किसी की मंजिल बन जाए तो रास्ता मिलते देर नहीं लगती है। आज हम आपको एक ऐसे ही संगीतकार के बारे में बताने जा रहे हैं जो पेशे से तो सिविल इंजीनियर है, कई बड़ी कंपनियों में काम भी कर चुके हैं लेकिन आजकल दिल्ली के आंध्र भवन के सामने सिर्फ एक रुपये में लोगों को संगीत सिखा रहे हैं।

इस संगीतकार का वैसे तो असली नाम इंजीनियर एसबी राव है लेकिन जब यह संगीतज्ञ बने तो इनका नाम हो गया गिटार राव। इस संगीतकार का मुख्य मकसद है कि वो संगीत के जरिए दुनिया में शांति और अमन कायम करे, वह चाहता है कि पूरे भारत में स्वच्छ भारत की तर्ज पर ‘संगीत भारत’ अभियान शुरू किया जाए। आंध्र प्रदेश में जन्मे एसबी राव चाहते हैं कि संगीत के माध्यम से लोगों का तनाव दूर किया जाए, इसके लिए वो प्रतिदिन दिल्ली के तीन स्थानों में लोगों को संगीत सिखाते हैं। इसके बदले में राव जो फीस लेते हैं वह सभी को चौंकाने वाली है। पूरे साल भर की फीस सिर्फ एक रुपए है।

music teacher

इंजीनियर एसबी राव के गिटार राव बनने की कहानी भी बेहद दिलचस्प है। राव बताते हैं कि जब वह नौकरी करते थे तब किसी कारणवश वह कर्ज़ में डूब गए और फिर कभी वो इससे उबर नहीं पाए। ऐसे में उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला लिया और तिरुपति चले गए। यहां पर इन्होंने संगीत सीखा, इससे काफी हद तक उनका तनाव दूर हुआ। इसके बाद राय ने तय किया वो दूसरे लोगों को संगीत सिखाएंगे जिससे लोगों की जिंदगी में तनाव न आए।
गिटार राव चाहते हैं कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह प्रधानमंत्री मोदी ‘संगीत भारत अभियान’ भी शुरू करें क्योंकि संगीत से लोग तनाव से दूर रहेंगे और खुश रहेंगे।

फिलहाल गिटार राव सुबह 7 से 9 बजे तक आंध्र भवन के सामने संगीत सिखाते हैं। दोपहर में 2 से शाम 6 बजे तक विजय चौक पर सिखाते हैं. इसके बाद शाम 6 से 9 बजे तक इंडिया गेट के लॉन में इनके संगीत की धुनें सुनाई देती हैं। गिटार राव कई बड़े लोगों को संगीत सिखा चुके हैं इसके अलावा वो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ आंध्र के मुख्यमंत्री से भी मिल चुके हैं और उन्हें संगीत सिखाने का ऑफर दे चुके हैं।

Home / Ajab Gajab / गिटार से मिली इस सिविल इंजीनियर को नई पहचान, अब एक रुपये में साल भर सिखाते हैं संगीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो