बिजली महादेव से भी ज्यादा इस जगह गिरती है बिजली, 60 साल से कोई नहीं सुलझा सका रहस्य

बिजली महादेव से भी ज्यादा इस जगह गिरती है बिजली, 60 साल से कोई नहीं सुलझा सका रहस्य

Soma Roy | Publish: Sep, 07 2019 03:23:25 PM (IST) | Updated: Sep, 07 2019 03:24:25 PM (IST) अजब गजब

  • thunder storm : वेनेजुएला के मैराकाइबो झील के पास गिरती है बिजली
  • बीकन ऑफ मैराकाइबो के नाम से है मशहूर

नई दिल्ली। दुनिया में कई ऐसी रहस्यमयी जगह हैं जहां अजीबो-गरीब चीजें होती हैं। इन्हीं में से एक है वेनेजुएला की कैटाटुम्बो नदी। यहां हर मिनट बिजली गिरती रहती है। इसका रहस्य अभी तक वैज्ञानिक भी ठीक से सुलझा नहीं सके हैं। भारत में भी एक ऐसा स्थान है जहां हर साल बिजली गिरती है। जिसके चलते शिवलिंग खंडित हो जाता है। इसी के चलते इसे बिजली महादेव के नाम से जाना जाता है।

वेनेजुएला में मौजूद ये नदी मैराकाइबो झील में मिलती है। यहां सबसे ज्यादा बिजली गिरती है। साल में करीब 260 दिन तूफानी होते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक हर मिनट 28 बार बिजली चमकती है। दुनिया को हैरान कर देने वाले इस रहस्य को 'बीकन ऑफ मैराकाइबो' के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा इसे कैटाटुम्बो लाइटनिंग, एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर भी कहा जाता है।

bijli.jpg

कुदरत के इस बिजली घर के रहस्य को सुलझाने के लिए कई कोशिशें की गई। सबसे बड़ी पहल 1960 में हुई। मगर लगभग 60 साल से वैज्ञानिक सटीक तौर पर इसका रहस्य नहीं खोज सके हैं। जानकारों के मुताबिक इलाके में यूरेनियम की मात्रा ज्यादा होने के चलते बिजली ज्यादा चमकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned