scriptक्या आप जानते हैं कि क्यों ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के होते हैं? सामने आ गई ये बड़ी वजह | Do you know why most airplanes are painted white | Patrika News

क्या आप जानते हैं कि क्यों ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के होते हैं? सामने आ गई ये बड़ी वजह

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2019 04:13:14 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

सफेद रंग हवाई जहाज के लिए है जरूरी

airplane

नई दिल्ली: आपने हवाई जहाज से कई बार सफर किया होगा। मतलब देश में या देश के बाहर जाने के दौरान। इसमें आपने कई सुविधाओं का लाभ भी उठाया होगा। साथ ही जब प्लेन आसमान में उड़ता हुआ नजर आता है, तो एक बार तो सही नजर उस पर चली ही जाती है। लेकिन क्या आपने कभी एक बात का ध्यान दिया है कि आखिर ज्यादातर हवाई जहाज सफेद रंग के ही क्यों होते हैं? शायद नहीं, तो आज हम आपको इस रहस्य के बारे में बताएंगे।

plane1.png

क्यों होता है सफेद रंग

हम अक्सर बस, ट्रेन या फिर हवाई जहाज से सफर करते हैं। लेकिन शायद कभी हमने ध्यान ही नहीं दिया कि आखिर ज्यादातर हवाई जहाज सफेद ही रंग के क्यों होते हैं। दरअसल, इसके पीछे एक साइंटिफिक रीजन है। सफेद रंग ऊर्जा का कुचाक होता है। मतलब कि ये सूरज की निकलने वाली किरणों को परवर्तित करने की क्षमता रखता है। ऐसे में हवाई जहाज की बाहरी सहत ज्यादा गर्म नहीं होती। इसीलिए हवाई जहाज के बाहरी हिस्से में सफेद रंग किया जाता है।

plane.png

सफेद रंग है जरूरी

हवाई जहाज जितना बड़ा होता है। उतनी ही ज्यादा इसमें सवारी होती है। काफी संख्या में लोग यात्रा करते हैं और अगर ऐसे में दुर्घटना होती है, तो जान और माल दोनों का काफी नुकसान होता है। वहीं अगर हवाई जहाज का रंग सफेद नहीं हुआ तो उसकी सतह गर्म हो सकती है, जिसके चलते कोई दुर्घटना भी हो सकती है। साथ ही अगर कोई हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो जाए, तो उसे आसामने से ढूंढा जा सके। इसलिए भी इस पर सफेद रंग किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो