scriptOMG! अगर नहीं घुमाया डॉग को घर से बाहर, तो देना होगा 1.91 लाख का जुर्माना | dog owners to be fined above 1 lakh for not walking their pets | Patrika News
अजब गजब

OMG! अगर नहीं घुमाया डॉग को घर से बाहर, तो देना होगा 1.91 लाख का जुर्माना

डॉग के साथ-साथ बिल्लियों के लिए भी लागू है ये नियम

नई दिल्लीSep 30, 2019 / 04:48 pm

Prakash Chand Joshi

dog

नई दिल्ली: आज के दौर में डॉग पालना एक तरह का शौक ही है। हालांकि, कई लोगों को सच में डॉग प्यारे लगते हैं तो कई एक-दूसरे की देखा-देखी भी करते हैं। डॉग को पालने का सबसे पहला नियम है कि उन्हें घूमाने बाहर ले जाना पड़ता है। हालांकि, कई लोग ऐसा नहीं कर पाते। लेकिन अगर अब आपने ऑस्ट्रेलिया में ऐसा नहीं किया तो आप पर काफी जुर्माना हो सकता है।

walking1.jpg

ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में एक बड़ा ही अजीबो-गरीब नियम लागू किया गया है। इस नियम के तहत अब दिन में कम से कम एक बार तो आपको अपने पालतू डॉग को घुमाने ले जाना जरूरी है। अब आप कहेंगे कि जबरदस्ती है क्या तो लगभग ऐसा ही समझ लीजिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप पर 4 हजार ऑस्ट्रेलियान डॉलर यानि लगभग 1 लाख 91 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यहां एनिमल वेलफेयर लेजिशलेशन एमेंडमेंट बिल लागू करने के बाद ये नियम बनाया गया है।

walking2.jpg

जानवरों के कल्याण के लिए इस बिल में कई सख्त नियमों का प्रावधान है। इसमें कई नियम शामिल हैं। जैसे अगर डॉग का मालिक उसके रहने, खाने, पानी पीने जैसी जरूरतों को पूरा नहीं करता है तो भी उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। लेकिन सबसे ज्यादा जिस नियम की चर्चा है तो वो है कि 24 घंटे में से कम से कम 2 घंटे के लिए आपको अपने पालतू डॉग को खुले में घुमाना होगा। साथ ही यही नियम पालतू बिल्लयों के लिए भी लागू किया गया है। अह आर समझ सकते हैं कि अगर यहां डॉग पालना है तो ये शर्त पूरी करनी होगी।

Home / Ajab Gajab / OMG! अगर नहीं घुमाया डॉग को घर से बाहर, तो देना होगा 1.91 लाख का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो