scriptचार महीने का बच्चा बन गया 240 करोड़ का मालिक | Four month old baby becomes owner of Rs 240 crores | Patrika News
अजब गजब

चार महीने का बच्चा बन गया 240 करोड़ का मालिक

नारायण मूर्ति ने पोते के दिया 15 लाख शेयरों का तोहफा, संभवत: देश का सबसे कम उम्र का अरबपति

Mar 19, 2024 / 12:26 am

ANUJ SHARMA

चार महीने का बच्चा बन गया 240 करोड़ का मालिक

चार महीने का बच्चा बन गया 240 करोड़ का मालिक

नई दिल्ली. जन्म के सिर्फ चार महीने बाद अगर कोई बच्चा अरबपति बन जाए तो इसे किस्मत का चमकना ही कहेंगे। भारत में एकाग्रह रोहन मूर्ति नाम के बच्चे की किस्मत इसी तरह चमकी है। देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति ने सोमवार को अपने चार महीने के पोते एकाग्रह को 240 करोड़ रुपए के शेयरों की हिस्सेदारी का तोहफा देकर उसे संभवत: देश का सबसे कम उम्र का अरबपति बना दिया।
बीएसई की फाइलिंग के मुताबिक इंफोसिस कंपनी में एकाग्रह रोहन की 15 लाख शेयरों की हिस्सेदारी हो गई है। यानी अब वह इंफोसिस का 0.04 फीसदी हिस्सेदार होगा। शेयरों का ट्रांसफर ‘ऑफ-मार्केट’ हुआ है। शेयरों के ट्रांसफर के बाद नारायण मूर्ति के पास कंपनी के कुल शेयरों का 0.36 फीसदी हिस्सा (1.51 करोड़ शेयर) बचा है। नारायण मूर्ति के पोते को तोहफा देने की खबर ऐसे समय आई, जब सोमवार को इंफोसिस के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। माना जा रहा है कि इन दिनों विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशक जमकर शेयरों की बिकवाली कर रहे हैं। इसका असर आइटी शेयरों पर भी नजर आ रहा है।
रोहन मूर्ति और अपर्णा कृष्णन का बेटा

पिछले साल 10 नवम्बर को नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति की पत्नी अपर्णा कृष्णन ने एकाग्रह रोहन सिंह को जन्म दिया था। पिता की तरह रोहन मूर्ति भी सादगी से रहते हैं। एआइ स्रोतों के इस्तेमाल में माहिर रोहन एक डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कंपनी के संस्थापक और मुख्य तकनीकी अधिकारी हैं। नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी हैं।
पत्नी से उधार लेकर की थी शुरुआत

पत्नी सुधा मूर्ति से 10 हजार रुपए उधार लेकर नारायण मूर्ति ने 1981 में इंफोसिस की शुरुआत की थी। आज इस कंपनी की नेटवर्थ 81.53 अरब डॉलर है। उन्होंने दोनों बच्चों को कंपनी से दूर रखा। नारायण मूर्ति ने करीब 30 साल इंफोसिस का नेतृत्व करने के बाद 2011 में चेयरमैन पद छोड़ दिया था। उनकी पत्नी सुधा मूर्ति को हाल ही राज्यसभा सदस्य बनाया गया है।

Hindi News/ Ajab Gajab / चार महीने का बच्चा बन गया 240 करोड़ का मालिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो