scriptफिंच ने लगाई फिफ्टी की हैट्रिक तो लायंस ने लगाई जीत की हैट्रिक | IPL-9: Finch fifty takes Gujarat Lions to third win in a row | Patrika News
Uncategorized

फिंच ने लगाई फिफ्टी की हैट्रिक तो लायंस ने लगाई जीत की हैट्रिक

आईपीएल-9 के नौवें मैच में शनिवार को गुजरात लायंस ने मुंबई इंडियंस को 3 विकेट से हरा दिया। लायंस की ये लगातार तीसरी जीत है

Apr 17, 2016 / 12:23 am

कमल राजपूत

Raina-Finch

Raina-Finch

मुंबई। आईपीएल-9 के शनिवार को बेहद रोमांचक मुकाबले में गुजरात लायंस ने मुंबई इंडियंस को तीन विकेट से हरा दिया। इस बार भी लायंस के जीत के हीरो विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज आरोन फिंच रहे। फिंच ने 54 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेली। फिंच की इस आईपीएल में ये लगातार तीसरी फिफ्टी है। इससे पहले वाले दो मुकाबलो में उन्होंने 50 और 74 रनों की पारी खेली थी। इस जीत के साथ ही गुजराज लायंस ने जीत की हैट्रिक भी लगा दी है। अपने पहले और दूसरे मुकाबले में गुजराज लायंस ने क्रमश: किंग्स इलेवन पंजाब और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को हराया था। मुंबई के खिलाफ सुरेश रैना ने भी 27 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

लायंस की पारी का अंतिम ओवर रहा रोमांचक
गुजरात लायंस को अंतिम गेंद में जीत के लिए 11 रनों की दरकार थी। रोहित ने अपने भरोसेमंद बॉलर जसप्रीत बुमराह के हाथों में गेंद थमाई। बुमराह की पहली गेंद पर आरोन फिंच ने दो रन लिए। अगली गेंद फिंच ने एक रन लेकर स्ट्राइक धवन कुलकर्णी को दे दी। अब ऐसा लग रहा था कि बुमराह धवल के ऊपर दबाव बनाएंगे लेकिन धवल ने उलटा बुमराह पर पलटवार करते हुए तीसरी गेंद पर चौका जड़कर मैच लायंस की पक्ष में कर दिया।

ओवर की चौथी गेंद पर धवल ने एक रन लेकर एक बार फिर स्ट्राइक फिंच को दे दी। अंतिम दो गेंद पर लायंस को जीत के लिए 3 रन चाहिए थे। ऐसे में फिंच ने पांचवी गेंद पर दो रन लेकर स्कोर बराबर कर दिया। अंतिम गेंद से पहले रोहित ने अपने सभी फील्डरों 30 गज के घेरे के अंदर बुलाकर फिंच पर दबाव बनाने की कोशिश की। लेकिन अंतिम गेंद पर फिंच ने चौका जड़ते हुए लायंस को मैच जीता दिया।

रैना और फिंच ने अर्धशतकीय साझेदारी
144 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लायंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कुलम 6 रन के निजी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह का शिकार बन गए। लेकिन इसके बाद क्रीज पर आए कप्तान रैना ने फिंच के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों दूसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरुआती संकट से उभारा।

मैक्लेरगन ने रैना का विकेट लेकर खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को तोड़ा। रैना 27 रन बनाकर आउट हुए। दिनेश कार्तिक आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी रहे, वे 9 रन बनाकर कृणाल की बॉल पर हरभजन को कैच दे बैठे। इसके कुछ ही देर बाद ड्वेन ब्रावो (2) के रूप में गुजरात को चौथा झटका लगा, उन्हें बुमराह की बॉल पर पार्थिव ने कैच कर लिया।

मैक्लिंघन ने झटके चार विकेट

ब्रावो के आउट होने के बाद क्रीज पर आए अक्षदीप नाथ ने कुछ देर फिंच का साथ निभाया, और पांचवें विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी की। लेकिन पारी के 17 वें ओवर में मैक्लिंघन ने नाथ का विकेट लेकर एक बार लायंस के ऊपर दबाव बनाया। अगले बैट्समैन जेम्स फॉक्नर भी 7 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें मैक्लिंघन की बॉल पर पार्थिव पटेल ने लपक लिया। इसके बाद आए प्रवीण कुमार भी 19वें ओवर में चलते बने, वे भी मैक्लिंघन की बॉल पर पार्थिव पटेल के हाथों कैच हो गए। वे आउट होने वाले सातवें प्लेयर रहे। इन तीनो के अलावा मैक्लिंघन ने कप्तान रैना का विकेट भी लिया।

मुंबई ने बनाए 8 विकेट पर 143 रन
इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी मुंबई की टीम की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही और दूसरे ही ओवर में टीम के कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गिर गया। इसके बाद तो थोड़ी-थोड़ी देर में मुंबई के विकेट गिरते रहे। जिसके बाद रोहित की टीम ने 20 ओवरों में 8 विकेट पर 143 रन बनाए। पार्थिव पटेल मुंबई के हाईएस्ट स्कोरर रहे, उन्होंने 34 रन बनाए। गुजरात के लिए प्रवीण तांबे और धवल कुलकर्णी ने दो-दो विकेट लिए। वहीं शादाब जकाती, जेम्स फॉक्नर और ड्वेन ब्रावो ने 1-1 विकेट लिया।

रोहित नहीं खेल पाए बड़ी पारी
मुंबई का पहला विकेट कप्तान रोहित शर्मा का रहा, वे 7 रन बनाकर धवल कुलकर्णी की बॉल पर जकाती को कैच दे बैठे। दूसरा विकेट चौथे ओवर में गिरा, तब टीम का स्कोर 19 रन था। इस बार हार्दिक पांड्या (2) कुलकर्णी की बॉल पर जकाती के हाथों कैच आउट हुए। जोस बटलर आउट होने वाले मुंबई के तीसरे बैट्समैन रहे, उन्हें 16 के निजी स्कोर पर शादाब जकाती ने दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप करा दिया। इस वक्त टीम का स्कोर 8.5 ओवर में 51 रन था। इसके थोड़ी ही देर बाद कीरोन पोलार्ड (1) के रूप में मुंबई को चौथा झटका लगा, वे प्रवीण तांबे की बॉल पर लंबा शॉट खेलने के चक्कर में ब्रावो के हाथों कैच हो गए।

कृणाल पांड्या और टिम साउदी ने आठवे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी
काफी देर संभलकर खेलने के बाद पार्थिव ने रन रेट बढ़ाने के लिए प्रवीण तांबे की बॉल को मारने की कोशिश की, इसी दौरान वे फॉक्नर के हाथों कैच हो गए। पार्थिव पटेल ने आउट होने से पहले 29 बॉल खेलकर 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 34 रन बनाए। मुंबई को छठा झटका ड्वेन ब्रावो ने दिया। उन्होंने हरभजन को 8 रन के निजी स्कोर पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। अंबाती रायुडू आउट होने वाले सातवें बैट्समैन रहे, वे 20 रन बनाकर फॉक्नर की बॉल पर बोल्ड हो गए। आखिरी ओवरों में कृणाल पांड्या और टिम साउदी ने धमाकेदार अंदाज में बैटिंग की। उन्होंने आठवें विकेट के लिए 42 रन की पार्टनरशिप कर डाली।- टिम साउदी 25 रन बनाकर रन आउट हुए। कृणाल पांड्या ने नाबाद रहते हुए 20 रनों की पारी खेली।


Home / Uncategorized / फिंच ने लगाई फिफ्टी की हैट्रिक तो लायंस ने लगाई जीत की हैट्रिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो