scriptआस्था का प्रतीक बना गोल्डन रॉक, सालों से बिना हिले रहस्यमयी तरीके से बैठा है नोंक पर | Golden rock pagoda in Myanmar | Patrika News
अजब गजब

आस्था का प्रतीक बना गोल्डन रॉक, सालों से बिना हिले रहस्यमयी तरीके से बैठा है नोंक पर

इसे यहां गोल्डन रॉक या क्येकटियो के नाम से जानते हैं।

Oct 26, 2018 / 04:22 pm

Arijita Sen

Golden rock

आस्था का प्रतीक बना गोल्डन रॉक, सालों से बिना हिले रहस्यमयी तरीके से बैठा है नोंक पर

नई दिल्ली। दुनियाभर में अजीबोगरीब चीज़ें भरी हुई है और कुछ तो ऐसे हैं जिनके रहस्यों से पर्दा उठा पाना वाकई में नामुमकिन है। क्या कोई भारी भरकम चीज़ बिना किसी सहारे के किसी चोटी पर लटक कर रह सकती है? जवाब हमारा नहीं ही होगा। लेकिन म्यांमार में करीब 25 फुट ऊंचे में एक विशाल पत्थर दूसरे एक पत्थर की चोटी पर अटकी हुई है।

Golden rock

बिना हिले डुले ये पत्थर सालों से एक ही जगह पर टिका हुआ है। इस पत्थर को आज तक आंधी-तूफान भी अपनी जगह से नहीं हिला सका। बता दें कि म्यांमार के लोग इसे भगवान का रूप मानते हैं और इसकी पूजा करते हैं।

वर्मा के बौद्ध धर्मालंबियों के लिए ये एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। इसे यहां गोल्डन रॉक या क्येकटियो के नाम से जानते हैं। इस अद्भूत पत्थर के दर्शन के लिए यहासं हमेशा भक्तों की भीड़ लगी रहती है। इस विशाल पत्थर का एक छोर एक नुकीले पत्थर पर टिका हुआ है और बाकी का भाग बाहर की ओर लटका हुआ है।

Golden rock

यहां पर नवंबर से लेकर मार्च तक लाखों की तादात में श्रद्धालु आते हैं और अपनी मुराद मांगते हैं। इसे देखकर हमेशा यहीं लगता है कि जैसे ये अभी गिर पड़ेगा लेकिन हैरान करने वाली बात तो ये है कि गिरना तो दूर ये पत्थर आज तक अपनी जगह से हिला तक नहीं है।

Golden rock

अपने इस अनोखेपन की वजह से ये मंदिर अब आस्था का प्रतीक बन गया है और यहां के लोग इसे बहुत मन से मानते हैं। इस पत्थर के ऐसा हवा में लटकने की वजह से आज भी पर्दाफाश नहीं किया जा सका है और शायद न ही कभी किया जाएगा। यदि आप भी कभी म्यांमार जाए तो गोल्डन रॉक का दर्शन ज़रूर करें। इसे देखने पर ऐसा लगता है कि जैसे ये सोने का बना हुआ है और इसी के चलते इसे गोल्डन रॉक के नाम से बुलाया जाता है।

Home / Ajab Gajab / आस्था का प्रतीक बना गोल्डन रॉक, सालों से बिना हिले रहस्यमयी तरीके से बैठा है नोंक पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो