scriptएक क्रूर शासक ने इस शिवलिंग पर बरपाया था कहर, हिंदू न कर पाएं पूजा इसलिए उठाया ये नापाक कदम लेकिन… | Gorakhpur neelkanth mahadev unique temple and its unique history | Patrika News
अजब गजब

एक क्रूर शासक ने इस शिवलिंग पर बरपाया था कहर, हिंदू न कर पाएं पूजा इसलिए उठाया ये नापाक कदम लेकिन…

गोरखपुर ( Gorakhpur ) में स्थित है चमत्कारी नीलकंठ महादेव शिव मंदिर
क्रूर शासक महमूद गजनवी ने शिवलिंग पर लिखवा दिया था कलमा
लोगों की कम नहीं हुई आस्था, सावन में है खास महत्वता

Jul 24, 2019 / 01:55 pm

Priya Singh

neelkanth baba

नई दिल्ली। इतिहास के पन्नों पर महमूद गजनवी के आतंक की क्रूर दास्तां कितनी भयानक है इस बात से हर कोई वाकिफ है। लूट-पाट करने के बाद उसने हिंदुस्तानियों की आस्था को भी ध्वस्त करना चाहा। करीब 17 बार देश को लूटने वाले उस क्रूर आक्रमणकारी ने हमारे कई मंदिरों को तबाह किया। गोरखपुर ( Gorakhpur ) में एक शिव मंदिर है जो आक्रमणकारी गजनवी ( Mahmud of Ghazni ) के क्रूरता को बयान करता है। हिंदुस्तान के मंदिरों को तोड़ने के सिलसिले में गोरखपुर के इस शिव मंदिर को भी तोड़ा गया लेकिन कई कोशिशों के बाद भी वो इसमें स्थापित शिवलिंग ( shiv linga ) को तोड़ नहीं पाया।

gorakhpur

आक्रमणकारी महमूद गजनवी लाख कोशिशों के बाद भी शिवलिंग को तोड़ नहीं पाया। जब वो अपने इस नापाक मंसूबे में कामियाब नहीं हो पाया तो उसने शिवलिंग पर कलमा ‘लाइलाहइलाल्लाह मोहम्मद उररसूलउल्लाह’ गुदवा दिया। बता दें कि ये शिव मंदिर गोरखपुर से करीब 30 ककिलोमीटर दूर खजनी कसबे के सरया गांव में स्थित है। मान्यता है के ये मंदिर हज़ारों साल पुराना है। लोग बताते हैं कि ये चमत्कारी शिवलिंग ज़मीन से निकला था।

gorakhpur baba neelkanth

गजनवी ने जब इसे मिटाना चाहा तो वह अपनी जगह से रत्ती भी नहीं हिला। खिसियाए हुए गजनवी को कुछ नहीं सूझा तो उसने इसपर कलमा खुदवा दिया। उसने सोचा कि ऐसा करने से हिंदू शिवलिंग की पूजा नहीं करेंगे। लेकिन उसके सारे इरादों पर पानी फिर गया। शिवभक्‍त आज भी यहां पर पूजा-पाठ के साथ जल और दुग्‍धाभिषेक के लिए आते हैं। सावन के महीने में तो इस म‍ंदिर की महत्वता और भी बढ़ जाती है। सरया तिवारी गांव के इस शिवलिंग को नीलकंठ महादेव ( neelkanth mahadev temple ) के नाम से जाना जाता है। यहां के लोगों का मानना है कि इतना विशाल शिवलिंग पूरे भारत में सिर्फ यहीं पर है। वैसे तो इस मंदिर को लेकर कई मान्यताएं जुड़ी हैं लेकिन एक मान्यता जो सबसे ज्यादा प्रचलित है वो यह कि यहां एक ऐसा पोखर जिसके पानी से नहाने से कुष्ट रोग दूर हो जाता है।

Home / Ajab Gajab / एक क्रूर शासक ने इस शिवलिंग पर बरपाया था कहर, हिंदू न कर पाएं पूजा इसलिए उठाया ये नापाक कदम लेकिन…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो