scriptलेटी हुई गगनचुंबी इमारत को बनाकर चीन ने पेश की मिसाल, हजारों करोड़ की बिल्डिंग में है खूबियों की भरमार | Horizontal skyscraper is being built in China | Patrika News
अजब गजब

लेटी हुई गगनचुंबी इमारत को बनाकर चीन ने पेश की मिसाल, हजारों करोड़ की बिल्डिंग में है खूबियों की भरमार

क्रिस्टल नामक इस इमारत को बनाने में 6 साल का वक्त लगा
27 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही है यह इमारत

Mar 02, 2019 / 12:40 pm

Arijita Sen

Crystal

लेटी हुई गगनचुंबी इमारत को बनाकर चीन ने पेश की मिसाल, हजारों करोड़ की बिल्डिंग में है खूबियों की भरमार

नई दिल्ली। नए-नए आविष्कार करने के मामले में चीन का वाकई में कोई जवाब नहीं है। विकसित तकनीक के चलते यहां के वैज्ञानिक व इंजीनियर नायाब चीजों को बनाकर दुनिया को हैरत में डाल देते हैं। इस बार भी चीन ने कुछ ऐसा ही किया। चाइना में एक गगनचुम्बी इमारत का निर्माण किया गया है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बिल्डिंग लेटी हुई है। चार इमारतों के ऊपर इस बिल्डिंग को बनाकर चीन ने एकबार फिर से इंजीनियरिंग का एक शानदार नमूना पेश किया है जो कि वाकई में काबिले तारीफ है।

crystal building

चार टावरों के ऊपर बनाई जा रही इस इमारत की लंबाई 250 मीटर है। क्षैतिज (होरिजेंटल) गगनचुंबी इस इमारत को चोंगकिंग प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है। इमारत का नाम क्रिस्टल रखा गया है जिसका कंस्ट्रक्शन अभी जारी है। इसके निर्माण में कुल 27 हजार करोड़ रुपये का खर्च आ रहा है। अब जरा बात करते हैं इमारत की खूबियों के बारे में।

Confluence of Yangtze and Jiangxing Rivers

इसकी पहली खासियत ये है कि इसमें 1400 रिहायशी अपार्टमेंट्स हैं। इसके अलावा 2.30 लाख वर्गमीटर का एक शॉपिंग मॉल, एक होटल और 1.60 लाख वर्गमीटर का ऑफिस स्पेस भी है।

इसका पूरा क्षेत्रफल करीब 11 लाख वर्गमीटर है। इसकी डिजाइन भी बड़ी अनोखी है। चीन की पारंपरिक नाव के आकार में इसे बनाया जा रहा है।

क्रिस्टल से यांग्ट्जी और जियालिंग नदियों के संगम को देखा जा सकता है। रात के वक्त यह और भी खूबसूरत दिखता है। बिल्डिंग्स पर रखी एक विशाल चमकीले बीम की तरह यह रात में दिखता है। अब बात करते हैं उस कंपनी की जो इसे बना रही है।

 

crystal building

एशिया की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों में से एक कैपिटालैंड नामक कंपनी इसे बना रही है। क्रिस्टल के बारे में बात करते हुए कैपिटालैंड के डिप्टी सीईओ ल्यूकास लोह ने कहा कि इसे बनाने में 6 साल का वक्त लगा। लेटी हुई इस इमारत को देखने के लिए देश-विदेश से लोग यहां आएंगे और इसकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाएंगे।

Home / Ajab Gajab / लेटी हुई गगनचुंबी इमारत को बनाकर चीन ने पेश की मिसाल, हजारों करोड़ की बिल्डिंग में है खूबियों की भरमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो