इस देश में होती है अपराधियों की पूजा, चढ़ाई जाती है शराब

  • समाज में अपराधियों को हीनभावना से देखा जाता है
  • अपराधियों के लिए शायद ही कोई हमदर्दी रखता हो
  • अपराधियों की पूजा होने के पीछे दिलचस्प कहानी जुड़ी है

By: Piyush Jayjan

Updated: 19 Nov 2019, 04:56 PM IST

नई दिल्ली। हमारे समाज में हमेशा अपराधियों को नफ़रत की भावना से देखा जाता है। इसकी एक प्रमुख वजह ये होती है कि अपराधियों के जरिए किए गए अपराध कई बार इतने जघन्य होते है कि उनके लिए शायद ही कोई हमदर्दी रखता हो।

ऐसे में हमें भी बचपन से अपराधियों से दूर रहने की हिदायत दी जाती है ताकि उनके प्रभाव में आकर हम भी कुछ गलत न कर बैठे। समाज में अपराधियों से शायद ही कोई ताल्लुक रखना चाहता है और ना ही इन्हें अपने घर में आने की इजाजत देता है।

लेकिन हमारे इसी समाज में एक ऐसा देश भी है जो इन अपराधियों की पूजा की जाती हैं। यहां के लोग अपराधियों को किसी भगवान की तरह पूजते हैं। यह बात भले ही आपको थोड़ी अजीब लगे लेकिन ये हकीकत है। ये सब होता है लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला में।

वेनेजुएला के लोग इस दुनिया से गुजर चुके अपराधियों की मूर्ति बनाकर उन्हें पूजते हैं। इन अपराधियों को देवताओं का नाम दिया गया है जिसे स्पेनिश भाषा में सैंटोस मैलेंड्रोस कहते हैं। बदनाम और खूंखार अपराधियों की मूर्तियोंं को एक जगह पर रखा गया है जिसके दर्शन के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते हैं।

दरअसल वेनेजुएला में इन अपराधियों की छवि रॉबिनहुड जैसी रही है। ये सभी अपराधी अमीर लोगों से लूटी गई रकम को गरीब लोगों के बीच बांट देते थे। यहां के स्थानीय निवासी इन अपराधियों की पूजा इसलिए करते हैं क्योंकि इन्होंने किसी की किसी की हत्या नहीं की।

इन्होंने सिर्फ अमीरों को लूटा। वहीं गरीबों की भरपूर मदद की। स्थानीय लोगों का मानना है कि मैंलेंड्रो ने अच्छा काम किया है जिसके लिए इन्हें कुछ इनाम दिया जाना चाहिए। अगर इनकी पूजा नहीं की जाएगी तो ये खफा हो जाएंगें।

वेनेजुएला में कोई इंसान परेशान है, तो वो मैंलेंड्रो से दुआ मांगता है। लोगों का विश्वास है कि ये खुश होकर उन्हें वरदान देते हैं और उनका बिगड़ा काम बन जाता है। लोगों की मन्नतें पूरी हो जाने के बाद इन सैंटोस मैलेंड्रो को चढ़ावा में शराब चढ़ाया जाता है।

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned