scriptहनुमान मूर्ति तोड़ने पहुंची थी दर्जनों मशीनें, धरती पर पहुंचे गुस्साए बजरंग बली ने मचा दिया कोहराम | jcb machines failed to destroy lord hanuman statue | Patrika News
अजब गजब

हनुमान मूर्ति तोड़ने पहुंची थी दर्जनों मशीनें, धरती पर पहुंचे गुस्साए बजरंग बली ने मचा दिया कोहराम

क्षेत्र के लोग मंदिर में भगवान बजरंग बली का आवास मानने लगे, उनका मानना है कि इस मंदिर में साक्षात भगवान हनुमान निवास करते हैं। और उनकी इच्छा के बगैर कोई भी इस मंदिर को नहीं तोड़ सकता।

Sep 05, 2018 / 03:02 pm

Sunil Chaurasia

lord

हनुमान मूर्ति तोड़ने पहुंची थी दर्जनों मशीनें, धरती पर पहुंचे गुस्साए बजरंग बली ने मचा दिया कोहराम

नई दिल्ली। इस साल जनवरी में शाहजहांपुर से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया था। यहां बजरंग बली की करीब 130 साल पुराने मंदिर को तोड़ने को लेकर जमकर हंगामा हुआ। भगवान हनुमान की मूर्ति को हटाने के लिए लगाई गई 3 भारी-भरकम क्रेन और कई मशीनों की हालत खराब हो गई। बताया गया कि करीब तीन दिनों से हनुमान लला की मूर्ति तोड़ने की कोशिश में अब तक तीन जेसीबी मशीनों के साथ-साथ कई ताकतवर मशीनों को तेल निकल गया लेकिन मंदिर की हनुमान जी की मुर्ति टस से मस नहीं हुई।
मंदिर को तोड़ने की खबरों से गुस्साए हिन्दू युवा वाहिनी के सदस्यों सहित कई ग्रामीणों ने एरा कम्पनी के जीएम को ज़बरदस्त विरोध किया और उसका पुतला भी फूंका गया। लोगों की मांग की थी कि मंदिर को उसी जगह रहने दिया जाए नहीं तो प्रशासन को इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ेगा। हंगामे को देखते हुए क्षेत्र के एसडीएम सत्यश्री सिंह ने पूरे मामले की रिपोर्ट डीएम को भी पहुंचा दी थी। मंदिर को तोड़ने को लेकर क्षेत्र में फैले तनाव को लेकर हाईकमान मीटिंग भी हुई।
शाहजहांपुर के थाना तिलहर में नेशनल हाइवे-24 पर बने इस 130 साल पुराने मंदिर का नाम कचियानी खेड़ा मंदिर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सड़क को चौड़ा करने के लिए एरा कम्पनी मंदिर को तोड़ना चाहती थी। लेकिन कंपनी का यह फैसला लोगों के साथ-साथ खुद भगवान को भी रास नहीं आया, लिहाज़ा बीते तीन दिनों से मंदिर को तोड़कर बजरंगबली की विशाल मूर्ति को तोड़ने में कंपनी के पसीने छूट गए। बता दें कि कंपनी के इस प्रयास में मूर्ति का कुछ हिस्सा खंडित कर दिया गया, लेकिन वे मूर्ति को जगह से हटाने में अभी तक कामयाब नहीं हो पाए।
मूर्ति की जादूई शक्ति को देखते हुए श्रद्धालुओं में भगवान बजरंग बली को लेकर आस्था और भी मज़बूत हो गई। क्षेत्र के लोग मंदिर में भगवान बजरंग बली का आवास मानने लगे, उनका मानना है कि इस मंदिर में साक्षात भगवान हनुमान निवास करते हैं। और उनकी इच्छा के बगैर कोई भी इस मंदिर को नहीं तोड़ सकता।

Home / Ajab Gajab / हनुमान मूर्ति तोड़ने पहुंची थी दर्जनों मशीनें, धरती पर पहुंचे गुस्साए बजरंग बली ने मचा दिया कोहराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो