scriptहवा की तरह सड़कों पर दौड़ी जेसीबी, लोग हुए हैरान | JCB wins Guinness World Record | Patrika News
अजब गजब

हवा की तरह सड़कों पर दौड़ी जेसीबी, लोग हुए हैरान

जेसीबी को उसकी धीमी स्पीड के लिए जाना जाता है
मार्टिन ने जेसीबी को 217किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया
जेसीबी के अद्भुत कारनामें को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई

नई दिल्लीNov 20, 2019 / 04:57 pm

Piyush Jayjan

r0_121_2362_1454_w1200_h678_fmax.jpg

JCB

नई दिल्ली। दुनियाभर में भारी-भरकम काम को अंजाम देने के लिए खास मशीनों की जरूरत पड़ती है। इन्हीं खास मशीनों में से एक है जेसीबी। इसका इस्तेमाल दुनिया में लगभग हर जगह होता है। आमतौर पर जेसीबी का इस्तेमाल खुदाई खुदाई करने के लिए किया जाता है।

मगर जेसीबी में लोगों की दिलचस्पी ही अलग किस्म की है। इसलिए जब जेसीबी कुछ अलग करें तो भला इसे खबरों से दूर कैसे रखा जा सकता है। जेसीबी को आपने हमेशा बहुत धीरे-धीरे चलते हुए देखा होगा। इसे देखकर आपके मन में एक सवाल ये भी उठता होगा कि आखिर इसकी स्पीड कितनी होती है।

1906-jcb_tractor_speed_record-a.jpg

एक शख्‍स ने जेसीबी को इतनी तेजी से दौड़ाया कि उसके सामने बीएमडब्लयू और मर्सिडिज जैसी गाड़ियां भी हांफ जाएगी। भले ही ये बात आपको थोड़ी अज़ीब लगे लेकिन हकीकत यहीं है कि इसे चला रहे ड्राइवर ने जेसीबी ट्रैक्‍टर को 217 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया।

जेसीबी की यह रफ्तार इतनी थी कि इस अद्भुत कारनामें को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह दी गई। ये रिकॉर्ड इसलिए अनोखा है कि क्योंकि लोगों ने हमेशा जेसीबी को कुछएं की माफिक चलते हुए ही देखा है। मगर अबकी बार जब जेसीबी ने खबरों पर फर्राटा भरा तो लोग हैरान रह गए।

b2fcf410-95fc-11e9-97ac-decba5753323.jpeg

गिनीज बुक की वेबसाइट के मुताबिक इसे चलाने वाले ड्राइवर ने बताया कि वहां कुछ ऐसे लोग है जो दुनिया के सबसे तेज स्पीड से बनाने वाले ट्रैक्टर को चलाना चाह रहे है। ऐसे में मैंने उनसे कहा कि अगर आपको इसके लिए कोई ड्राइवर चाहिए तो मुझे याद कीजिएगा।

इसी के बाद से इसकी शुुरुआत हुई। मार्टिन ने जब इसे तेजी से दौड़ा रहे थे तब उन्होंने बीच में आने वाली चुनौती का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि मैं इसे चाहकर भी मोड़ पर तेजी से नहीं घुमा पा रहा था क्योंकि इसका एक्सेल पीछे होता है। ऐसे में मैंने सिर्फ गियर शिफ्टिंग पर अपना फोकस बनाएं रखा।

Home / Ajab Gajab / हवा की तरह सड़कों पर दौड़ी जेसीबी, लोग हुए हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो