script1.5 करोड़ रुपए कीमत की है ‘सरजा’ नाम की यह भेड़, जानिए इसकी खास खूबियां | Madgyal sheep in Maharashtra gets offer of Rs 70 lakh | Patrika News
अजब गजब

1.5 करोड़ रुपए कीमत की है ‘सरजा’ नाम की यह भेड़, जानिए इसकी खास खूबियां

-मेडगयाल नस्ल की भेड़ ‘सरजा’ को लोग 700 लाख रुपए में खरीदने के लिए तैयार। मालिक ने बेचने से किया इनकार।-सरजा नाम की इस भेड़ के बच्चे 5 से 10 लाख रुपए में बिकते हैं।-सांगली के अतपडी तहसील के भेड़पालक बाबू मेटकरी के पास 200 हैं भेड़ें।

Dec 14, 2020 / 10:37 am

भूप सिंह

bhed.jpg

,,

आपने अब तक गाय और भैंस की कीमत तो लाखों में सुनी होगी। लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि एक भेड़ की कीमत भी लाखों हो सकती है। जी हां, सच यही है कि अपने अनोखे रूप और अच्छी गुणवत्ता वाले मांस के लिए प्रसिद्ध ‘मेडगयाल’ नस्ल की भेड़ को महाराष्ट्र के सांगली जिले में लोग 70 लाख रुपए में खरीदने के लिए तैयार हैं, लेकिन भेड़ के मालिक ने इसे बेचने से इनकार कर दिया और इसकी कीमत 1.5 करोड़ तय रख दी है।

bhed-1.jpg

ब्रीडर के लिए बढ़ी सरजा की मांग
मेडगयाल नस्ल की ये भेड़ महाराष्ट्र के सांगली के जाट तहसील में पाई जाती हैं तथा अन्य नस्लों के मुकाबले इनका आकार बड़ा होता है। खूबियों से भरपूर इस भेड़ की मांग भेड़ प्रजनकों (ब्रीडर) में ज्यादा है। इस नस्ल का नाम जाट तहसील के मेडगयाल गांव पर रखा गया है। सांगली के अतपडी तहसील के भेड़पालक बाबू मेटकरी के पास 200 भेड़ें हैं और जब एक मेले में भेड़ को 70 लाख रुपए में खरीदने की पेशकश की गई तो वह अचंभित हो गए, लेकिन इतनी ज्यादा कीमत देने के बावजूद उन्होंने भेड़ को नहीं बेचा।

एक्सपर्ट्स ने ऐलान की तबाही की नई तारीख, इस दिन खत्म हो जाएगी पूरी दुनिया!

सरजा का नाम पड़ा ‘मोदी’
मेटकरी का कहना है कि इस भेड़ का असली नाम सरजा है। लोग इसकी तुलना प्रधानमंत्री मोदी से करने लगे। इसलिए इसका नाम ‘मोदी’ पड़ गया है। लोगों का कहना है कि जिस तरह से मोदी सभी चुनाव जीतकर प्रधानमंत्री बनें, उसी तरह से सरजा को जिस भी मेले या बाजार में ले जाया गया, वहां इसका जलवा रहा।

क्या आपकी हथेली में है वो रेखा, जो पलट देगी आपकी किस्मत, मिलेगी सरकारी नौकरी

10 लाख में बिकते हैं सरजा के बच्चे
भेड़ के मालिक मेटकरी ने कहा कि सरजा उनके और उनके परिवार के लिए शुभ है। इसलिए वह इसे बेचना नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि 70 लाख रुपए की पेशकश करने वाले खरीदार को उन्होंने इसे बेचने से इनकार कर दिया। क्योंकि इस भेड़ के बच्चे 5 से 10 लाख रुपए के बिकते हैं।

Home / Ajab Gajab / 1.5 करोड़ रुपए कीमत की है ‘सरजा’ नाम की यह भेड़, जानिए इसकी खास खूबियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो