scriptखुदाई में मिली शिवलिंग को इंजीनियर ने गुस्से में किया खंडित, कुछ देर बाद छटपटाकर गई जान | mahadevshal dham temple in goilkera Jharkhand | Patrika News
अजब गजब

खुदाई में मिली शिवलिंग को इंजीनियर ने गुस्से में किया खंडित, कुछ देर बाद छटपटाकर गई जान

एक ऐसी ही घटना का जिक्र आज हम आपके सामने करने जा रहे हैं जो करीब 150 साल पुरानी है।

Nov 01, 2018 / 04:51 pm

Arijita Sen

mahadevshal dham temple

खुदाई में मिली शिवलिंग को इंजीनियर ने गुस्से में किया खंडित, कुछ देर बाद छटपटाकर गई जान

नई दिल्ली। दुनिया में ऐसे कई सारे किस्से हैं जो आज भी इंसान को हैरान कर देती है। ये घटनाएं क्यों और कैसे हुई, इसके होने के पीछे का कारण क्या है इस बारे में भी बता पाना मुश्किल है। हमारे देश में भी ऐसी कई सारी घटनाएं घटी है जिसका वैज्ञानिक व्याख्या मिल पाना आज के दौर में भी नामुमकिन है। एक ऐसी ही घटना का जिक्र आज हम आपके सामने करने जा रहे हैं जो करीब 150 साल पुरानी है।

mahadevshal dham temple

झारखंड में घटी इस वाक्ये के बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आइए जानते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ था जिसका खौफ आज भी लोगों के दिलों दिमाग पर बरकरार है। सबसे पहले बता दें कि उस समय देश में अंग्रेजों का शासन था। वे झारखंड में रेलवे लाइन बिछाने का काम कर रहे थे। काम करते समय जमीन की खुदाई की जा रही थी और इस दौरान मजदूरों को एक शिवलिंग मिली।

mahadevshal dham temple

शिवलिंग को देखते ही वे चौंक गए और काम को वही रोक दिया। इस बीच ब्रिटिश इंजीनियर रोबर्ट हेनरी ने मजदूरों को वहां फिर से खुदाई करने को कहा। मजदूरों से जब उन्होंने शिवलिंग के बारे में सुना तो खुद ही उनसे फावड़ा लेकर शिवलिंग को खंडित कर दिया।

स्थानीय लोगों का ऐसा कहना है कि, उस समय उपस्थित लोगों ने इंजीनियर को समझाने का काफी प्रयास किया, लेकिन वह किसी की सुनने को तैयार ही नहीं था और आखिरकार वही किया जो उसे नहीं करना चाहिए था। उसने भगवान के शिवलिंग पर फावडे से वार कर दिया।

आश्चर्य की बात तो यह थी कि इस घटना के कुछ समय के बाद ही इंजीनियर की मौत हो गई। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि वहां मौजूद मशीन भी कुछ देर बाद बंद हो गई।

mahadevshal dham temple

विज्ञान को ताक पर रख देने वाली इस घटना के बाद सरकार को मजबूरन उस रेलवे रूट को बदलवाना पड़ा। आगे चलकर वहां मंदिर बना दिया जिसकी आज भी आराधना की जाती है। बता दें, इस मंदिर का नाम महादेवशाल धाम है जो झारखंड के गोइलकेरा में स्थित है।

Home / Ajab Gajab / खुदाई में मिली शिवलिंग को इंजीनियर ने गुस्से में किया खंडित, कुछ देर बाद छटपटाकर गई जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो