scriptअद्भुत मंदिर जहां सूर्य की पहली किरण पड़ते ही लग जाता है लोगों का जमावड़ा | martand sun temple kashmir | Patrika News
अजब गजब

अद्भुत मंदिर जहां सूर्य की पहली किरण पड़ते ही लग जाता है लोगों का जमावड़ा

इस मंदिर की लंबाई 60 फुट और चौड़ाई 38 फुट है। इस मंदिर के पूर्वी किनारे पर मुख्य प्रवेश द्वार का मंडप है।

Jun 13, 2018 / 12:57 pm

Priya Singh

martand sun temple kashmir

अद्भुत मंदिर जहां सूर्य की पहली किरण पड़ते ही लग जाता है लोगों का जमावड़ा

नई दिल्ली। 7वीं, 8वीं शताब्दी में बना यह मंदिर सूर्य भगवान को समर्पित है। जम्मू और कश्मीर राज्य के अनंतनाग के पास बने इस मंदिर में 84 स्तंभ हैं, जो नियमित अंतराल पर रखे गए हैं। यह मंदिर विश्व के सुंदर मंदिरों की श्रेणी में भी अपना स्थान बनाए हुए है। बर्फ से ढके हुए पहाड़ों में स्थित यह मंदिर इस स्थान का करिश्मा ही कहा जाएगा। इस मंदिर से कश्मीर घाटी का मनोरम दृश्य आसानी से दिखाई देता है। जम्मू और कश्मीर राज्य के अनंतनाग नगर में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यहां पर सूर्य की पहली किरन के साथ ही मंदिर में पूजा अर्चना का दौर शुरू हो जाता है। मंदिर की उत्तरी दिशा से ख़ूबसूरत पर्वतों का नज़ारा भी देखा जा सकता हैं। यह मंदिर विश्व के सुंदर मंदिरों की श्रेणी में भी अपना स्थान बनाए हुए है।

martand sun temple kashmir
कब हुआ था निर्माण…

चारों ओर हिमाच्छादित पहाड़ों से घिरे इस मंदिर के निर्माण में वर्गाकार चूना-पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था। इस मंदिर का निर्माण कर्कोटक वंश से संबंधित राजा ललितादित्य मुक्तापीड द्वारा करवाया गया था। यह मंदिर सातवीं-आठवीं शताब्दी पूर्व का है। अनुमान के अनुसार यह मंदिर सन 725-756 ई बनाने की बात कही गई है। जानकारी के लिए बता दें यहां “हैदर” फिल्म के एक गाने की शूटिंग भी हुई है।

martand sun temple kashmir
ऐसी है वास्तुकला…

करीब 1,700 वर्ष पहले कश्मीर में इस मंदिर का निर्माण सूर्य वंश के राजा ललितादित्य मुक्तापीड ने करवाया था। मार्तंड मंदिर का निर्माण भगवान सूर्य की उपासना के लिये करवाया गया था। यह मंदिर अपनी स्थापत्य कला, सुंदरता के लिए मशहूर है। मार्तंड सूर्य मंदिर का प्रांगण 220 फुट से 142 फुट में फैला हुआ है। इस मंदिर की लंबाई 60 फुट और चौड़ाई 38 फुट है। द्वारमंडप तथा मंदिर के स्तम्भों की वास्तु-शैली रोम की डोरिक शैली से कुछ अंशों में मिलती-जुलती है। मार्तण्ड मंदिर अपनी वास्तुकला के कारण पूरे देश में प्रसिद्ध है। यह मंदिर कश्मीरी हिंदू राजाओं की स्थापत्य कला का बेहतरीन नमूना है। कश्मीर का यह मंदिर वहां की निर्माण शैली को व्यक्त करता है। इसके स्तंभों में ग्रीक सरंचना का इस्तेमाल भी करा गया है।

martand sun temple kashmir

Home / Ajab Gajab / अद्भुत मंदिर जहां सूर्य की पहली किरण पड़ते ही लग जाता है लोगों का जमावड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो