script12 फीट बड़े मोतियों से भरा है ये समुद्र तट, पीछे छिपा रहस्य जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे | mysterious places around the world | Patrika News

12 फीट बड़े मोतियों से भरा है ये समुद्र तट, पीछे छिपा रहस्य जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे

Published: Mar 19, 2018 07:13:02 pm

Submitted by:

Sunil Chaurasia

न्यूज़ीलैंड के पूर्वी तट पर जाने पर आप देखेंगे कि वहां काफी मात्रा में बड़े-बड़े आकार की अजीब सी चीज़ पड़ी है।

rock
नई दिल्ली। इस धरती पर अजीबो-गरीब तथ्यों की कोई कमी नहीं है और न ही यहां रहस्यमयी जगहों की कमी है। वैसे आप इनमें से कई रहस्यमयी जगहों के बारे में जानते होंगे। लेकिन आज हम जिन रहस्यमयी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, शायद आपने इससे पहले इनके बारे में नहीं सुना होगा। आज हम आपके लिए दुनिया की दो रहस्यमयी जगहों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। जिनके बारे में जानने के बाद आपका दिमाग कुछ देर के लिए तो काम करना बंद कर ही देगा।
सबसे पहले हम आइसलैंड के सरट्से के बारे में बात करेंगे। कहा जाता है कि यहां साल 1963 में अचानक एक ज्वालामुखी फटा था। खास बात ये है कि यह ज्वालामुखी पानी के नीचे फटा था। अचानक फटा ये ज्वालामुखी करीब 4 साल तक लगातार लावा उगलता रहा और आखिरकार 1967 में जाकर इसने अपना रौद्र रूप छोड़ दिया। लेकिन इसके बाद वहां जो कुछ दिखा, उस पर यकीन कर पाना काफी मुश्किल है। बता दें कि जिस जगह पर ज्वालामुखी फटा था, वहां रहस्यमयी तरीके से एक आईलैंड बन गया। लेकिन ये आईलैंड बाकी के सभी आईलैंड के मुकाबले काफी अलग और अनोखा था। इस आईलैंड को लेकर आज भी कई सवाल हैं, जिनका जवाब अभी तक नहीं मिल पाया है।
चलिए अब आपको हम एक दूसरी रहस्यमयी जगह के बारे में बताते हैं। न्यूज़ीलैंड के पूर्वी तट पर जाने पर आप देखेंगे कि वहां काफी मात्रा में बड़े-बड़े आकार की अजीब सी चीज़ पड़ी है। दरअसल ये चीज़ यहां पाए जाने वाले पत्थर हैं। जो देखने में हूबहू सीप और मोती जैसे दिखते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पड़े इन विशाल पत्थरों में कुछ तो 12 फीट के भी हैं। इन्हें मोराकी पत्थर के नाम से जाना जाता है। इन पत्थरों का जन्म कैसे हुआ, ये एक रहस्यमयी पहेली बना हुआ है।
volcano
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो