Personality Check: आपके स्वभाव की पोल खोलेगा आपके नाखूनों का आकार

Personality Check: नाखूनों के आकार से जुड़ी यह जानकारी खोल देगी आपके व्यक्तित्व के सारे राज।

By: Tanya Paliwal

Updated: 20 Sep 2021, 05:05 PM IST

नई दिल्ली। Personality Check: आपने यह तो सुना होगा कि ज्योतिष शास्त्र में हमारी हाथों की लकीरों और मस्तिष्क की रेखाओं द्वारा भविष्य और हमारी प्रकृति के बारे में जानकारी मिल सकती है। इसके अलावा हमारी आंखों के रंग और आकार से भी हमारे व्यक्तित्व का पता लगाया जा सकता है। परंतु आपको जानकर हैरानी होगी कि व्यक्ति के नाखूनों का आकार भी उसके स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बयां कर सकता है। तो आइए जानते हैं कि नाखूनों का आकार आपके स्वभाव के बारे में क्या बतलाता है:

1. छोटे नाखून वाले लोग
जिन व्यक्तियों के नाखूनों का आकार छोटा होता है, ऐसे व्यक्ति थोड़े संकीर्ण विचारों वाले होते हैं। ऐसे लोगों का व्यवहार भी थोड़ा रूखा होता है और वह जीवन में परिवर्तन को आसानी से अपना नहीं पाते हैं। छोटे नाखून वाले लोग दूसरों की बातों को समझने की कोशिश नहीं करते, केवल ये अपने बारे में सोचते हैं।

short.jpg

2. लंबे नाखून वाले लोग
जिन लोगों के नाखूनों का आकार लंबा होता है ऐसे लोग प्रगतिशील, दयावान और हंसमुख होते हैं। लंबे नाखून वाले लोग जीवन में खूब सफलता हासिल करते हैं तथा इन्हें अन्य लोगों की मदद करना और खुशियां बांटना भी पसंद होता है। साथ ही ऐसे लोगों की कल्पना शक्ति भी बहुत अच्छी होती है।

lambe.jpg

यह भी पढ़ें:

3. चौकोर आकार के नाखून वाले लोग
जिन लोगों के नाखूनों का आकार चौकोर होता है, वह लोग किसी भी समस्या में बड़ी जल्दी घबरा जाते हैं। क्योंकि ये लोग दिल के बड़े कमज़ोर होते हैं। और उन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आ जाता है। हालांकि ऐसे लोग अपने हर काम को बड़ी लगन और मेहनत से पूरा करते हैं और साथ ही इन्हें अपनी ज़िंदगी में बहुत ज़्यादा बदलाव नहीं चाहिए होता।

square_nail.jpg

4. पतले और लंबे नाखून वाले लोग
जिन लोगों के नाखून पतले और लंबे होते हैं, ऐसे लोग किसी भी परिस्थिति में शीघ्रता और आसानी से निर्णय नहीं कर पाते हैं। ऐसे नाखून वाले लोगों को किसी भी नतीजे तक पहुंचने के लिए अन्य लोगों जैसे परिवारजनों या दोस्तों की मदद की आवश्यकता होती है।

long.jpg

5. सफेद नाखून वाले लोग
जिन लोगों के नाखून का रंग सफ़ेद होता है, ऐसे लोगों का स्वभाव दृढ़ निश्चय और उदार होता है। सफेद नाखून वाले लोग जन्म से ही अमीर और मेहनती होते हैं। इसके अलावा ऐसे लोग सबके साथ घुल-मिल कर आसानी से सभी कार्य कर लेते हैं।

Show More
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned