इस वेश्यालय का इतिहास है 2000 साल पुराना, लोगों की जब इस पर पड़ी नजर तो इस दृश्य को देख हुए हैरान

इस वेश्यालय का इतिहास है 2000 साल पुराना, लोगों की जब इस पर पड़ी नजर तो इस दृश्य को देख हुए हैरान

Arijita Sen | Publish: Sep, 07 2018 01:42:28 PM (IST) अजब गजब

आज हम आपको 2000 साल पहले के एक ऐसे वेश्यालय के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर जब लोगों की नजर पड़ी तो सभी बेहद हैरान रह गए।

नई दिल्ली। वेश्यावृत्ति या प्रॉस्टिट्यूशन आज के जमाने में कोई नई बात नहीं है। वर्तमान समय में इस बारे में सभी को पता है। समाज में इसका चलन काफी लंबे समय से ही रहा है। हालांकि लोग इसके बारे में खुलकर बात करने या इसे स्वीकारने से हमेशा से ही कतराते रहे हैं। प्राचीनकाल में यानि कि राजा-महाराजाओं के जमाने में भी ऐसा हुआ करता था। यानि मोटे तौर पर यह समझ लें कि वेश्यावृत्ति हमेशा से ही विभिन्न समाजों का अभिन्न अंग रहा है।

 

इटली का प्राचीन शहर पोम्पेइ

आज हम आपको 2000 साल पहले के एक ऐसे वेश्यालय के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर जब लोगों की नजर पड़ी तो सभी बेहद हैरान रह गए। हम यहां बात कर रहे हैं पश्चिमी इटली ? के प्राचीन शहर, पोम्पेइ माउंट विसुवियस के बारे में।

जिसका जिक्र इटली के नक्शे में कहीं पर भी नहीं है। हालांकि धर्म ग्रंथों में इस शहर का वर्णन किया गया है। 79वीं शताब्दी में एक भयानक ज्वालामुखी विस्फोट से पूरा का पूरा पोम्पेइ शहर दफन हो गया था। यहां रहने वाले लोग इसके लावे में जलकर यहीं दबकर मर गए थे।

 

इटली का प्राचीन शहर पोम्पेइ

1748 ईसवी में हुए एक खुदाई के दौरान जब पूरा शहर सामने आया तो इतिहासकार इन्हें देखकर हैरान हो गए। इस खुदाई में कई ऐसे अवशेष मिलें जिन्हें आज भी सुरक्षित रख दिया गया है। इतिहासकारों को खुदाई के दौरान एक मशहूर वेश्यालय भी मिला जिसे साल 2006 में आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

इटली का प्राचीन शहर पोम्पेइ

जब लोगों ने इसे देखा तो सभी हक्के-बक्के रह गए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस वेश्यालय की दीवारों पर कई तरह की अश्लील चित्रकारी की गई थी। इन तस्वीरों को देखकर एक बात तो बिल्कुल साफ है और वह ये कि उस जमाने में भी पोम्पेइ में देहव्यापार किस स्तर का होता था।

 

इटली का प्राचीन शहर पोम्पेइ

एक रिर्सच में इस बात का भी खुलासा किया गया कि पोम्पेइ में देहव्यापार गैरकानूनी नहीं था, लेकिन इसके बावजूद वेश्याओं को यौन कर्मी के रुप में गुलाम बनाकर रखा जाता था। बता दें, इस वेश्यालय में कुल 10 कमरें हैं। इन सभी कमरों में पत्थरों को तरासकर बिस्तर बनाया गया था। जाहिर है कि इन पर वेश्याएं अपने ग्राहकों के साथ वक्त बिताया करती थीं।

 

 

इटली का प्राचीन शहर पोम्पेइ का वेश्यालय

इस जगह के बारे में ऐसा कहा जाता है कि उस वक्त पुरुष अपनी मर्जी के अनुसार जितनी चाहें औरतों के साथ संबंध बना सकते थे, लेकिन शादीशुदा महिलाओं के लिए ऐसा करना संभव नहीं था। उन्हें केवल अपने पति के साथ ही रहना पड़ता था।

 

Ad Block is Banned