सार्वजनिक परिवहन की मुफ्त में कर सकेंगे सवारी, नेता ने चुनाव अभियान में ही किया था लोगों से वादा

सार्वजनिक परिवहन की मुफ्त में कर सकेंगे सवारी, नेता ने चुनाव अभियान में ही किया था लोगों से वादा

Arijita Sen | Publish: Mar, 17 2019 03:00:34 PM (IST) अजब गजब

  • बस या ट्रेन की सवारी मुफ्त में कर सकेंगे लोग
  • सरकार ने कर दिया इस बात का ऐलान
  • चुनाव अभियान में नेता ने कही थी यह बात

नई दिल्ली। पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानि कि बस, ट्रेन, ऑटो इत्यादि का इस्तेमाल हम रोज करते हैं। दफ्तर, स्कूल, कॉलेज, मार्केट जाने के लिए लोग हर रोज इनकी सवारी करते हैं। इस पर हर रोज कुछ पैसे भी खर्च होते हैं, लेकिन आज हम आपको जिस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं वहां मुफ्त में पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर लोग सफर कर सकते हैं।

 

Luxembourg

हम यहां लक्जेमबर्ग की बात कर रहे हैं। यह एक पश्चिम यूरोपीय देश है जिसकी राजधानी लक्जेमबर्ग सिटी है। यहां पहले से ही 20 साल से कम उम्र वाले लोगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सेवा मुफ्त थी, लेकिन अब इसे पूरी तरह से फ्री करने की बात कही गई है। हालांकि इस नियम को साल 2020 से लागू किया जाएगा।

 

Luxembourg city

अब जरा जानते हैं कि आखिर ऐसा करने के पीछे की वजह क्या है? बता दें कि पिछले साल यानि कि साल 2018 के दिसंबर माह में यहां डेमोक्रेटिक, सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी और ग्रीन पार्टी की गठबंधन वाली सरकार बनी। लक्जेमबर्ग के नए प्रधानमंत्री बने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जेवियर बेटल जिन्होंने अपने चुनाव अभियान में कहा था कि सत्ता में आने के बाद वह सार्वजनिक परिवाहन को फ्री कर देंगे।

 

public transport

अब सवाल यह भी आता है कि इससे यहां की अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ेगा? यहां की सरकार जनता से टैक्स कम मात्रा में लेती है। यहां तक कि कंपनियों से भी टैक्स की वसूली कम की जाती है। ऐसे में जब कोई यूरोप में कंपनी स्थापित करने के बारे में सोचता है तो उसे लक्जेमबर्ग बेहतर च्वॉइस लगता है।

 

public transport

यहां चूंकि लोग कम हैं इसलिए सरकार को उतना घाटा नहीं होगा और रही बात रकम की तो दुनिया भर की तमाम कंपनियों से वित्तीय कोष के लिए सरकार को जरूरी रकम मिल जाती है और टूरिज्म से भी सरकार की अच्छी-खासी कमाई हो जाती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned