scriptदर्द भरे गाने सुनने वाले एक बार जरुर जान लें इसके नुकसान, वरना बड़ा पछताओंगे | Sad music side effect | Patrika News
अजब गजब

दर्द भरे गाने सुनने वाले एक बार जरुर जान लें इसके नुकसान, वरना बड़ा पछताओंगे

हर कोई अपनी पसंद के मुताबिक संगीत सुनता है
समूह में बैठकर संगीत सुनने वाले ज्यादा उदास होते है

नई दिल्लीNov 22, 2019 / 04:03 pm

Piyush Jayjan

_02373a5c-4417-11e7-ae7e-b192f5497e3d.jpg

Music Lovers

नई दिल्ली। संगीत सुनना भला किसे पसंद नहीं। कोई रुहानी संगीत पसंद करता है तो कोई और किसी खास किस्म का। हर किसी का संगीत सुनने का अपना टेस्ट है। एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि युवाओं में समूह में बैठकर संगीत सुनने की आम आदत होती है।

लेकिन समूह में बैठकर दर्द भरा संगीत सुनने और गमगीन बात करने से लोगों को और ज्यादा उदासी महसूस होती है। आस्ट्रेलिया के वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ताल्लुक रखने वाली रिसर्चर सैंड्रा गैरिडो ने कहा, “शोध का यह निष्कर्ष अवसादग्रस्त लोगों को संगीत का उपयोग करने के बारे में काफी खास जानकारी मुहैया कराता है।

depression-620_620x350_61491218587.jpg

उन्होंने कहा, “संवेदनशील व्यक्तियों को समूह में एक साथ चिंतन करने से नकारात्मक परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लोगों के अंदर नकारात्मक विचार व भावनाएं बढ़ने की ज्यादा संभावना रहती हैं। जो कि काफी महत्वपूर्ण है।

इस शोध में यह भी मालूम हुआ कि समूह के बीच बैठकर प्रेरक और आनंददायक संगीत सुनने या सुखद जीवन के बारे में हो रही चर्चाओं में शामिल होने से लोगों को अच्छा महसूस होता है। इस शोध का निष्कर्ष ‘फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी’ में प्रकाशित हो चुका है।

10.jpg

इसलिए जब भी आप समूह में बैठकर गाने सुने और वहां कोई नकारात्मक चीजों पर चिंतन करे तो उससे परहेज कीजिएगा वरना ये न सिर्फ आपके लिए परेशानी का सबब बनेगा बल्कि आपके आसपास के लोगों के लिए भी बुरा साबित हो सता है।

इसके अलावा आप को एक बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि आपके करीबियों को भी किसी तरह की नकारात्मकता का अहसास न हो क्योंकि किसी भी इंसान के लिए मानसिक अवसाद उसकी जिंदगी को तबाह कर सकता है।

Home / Ajab Gajab / दर्द भरे गाने सुनने वाले एक बार जरुर जान लें इसके नुकसान, वरना बड़ा पछताओंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो