script31,000 किमी साइकिल चलाकर जुटाई school fees | Saskatoon teen youngest person to ride bike around world | Patrika News
अजब गजब

31,000 किमी साइकिल चलाकर जुटाई school fees

31,000 किमी साइकिल चलाकर जुटाई school fees

जयपुरOct 22, 2019 / 03:42 pm

Mohmad Imran

31,000 किमी साइकिल चलाकर जुटाई school fees

31,000 किमी साइकिल चलाकर जुटाई school fees

सात महीने के लंबे सफर में 31,000 किमी की साइकिल यात्रा के बाद कनाडा के सास्काटून शहर निवासी 16 वर्षीय ब्याउलिंग टोनी हाल ही घर वापस आ गए हैं। उनकी यह साइकिल यात्रा इसलिए खास है क्योंकि उन्होंने अपने आउटडोर स्कूल की फीस जमा कराने के लिए इस यात्रा से फंड जुटाया है। इस फंड के चलते उन्होंने इस साल अपनी ग्यारहवीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली है। टोनी का कहना है कि वे ऐसे ट्यूर और साइकिलिंग टूर्नामेंट में हिस्सा लेते रहेंगे ताकि वे अपने जैसे अन्य बच्चों की शाम की पारी वाले स्कूलों में जाकर पढऩे में मदद कर सकें। टोनी ने बीते साल जुलाई में इस सफर की शुरुआत की थी। तब उन्होंने सास्काटून से हैलीफैक्स के बीच साइकिल सवारी की थी। इसके बाद से ही वे लगातार ऐसे एडवेंचर पर जाने लगे। इसकें बाद उन्होंने पुर्तगाल से समस्त यूरोप होते हुए चीन तक का सफर साइकिल से तय किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया होते हुए कनाडा के वैंकूवर तक रोज जटिल प्ररिस्थितियों में भी साइकिलिंग करना जारी रखी। वह दिन में 10 घंटे तक लगातार साइकिलिंग करते और रात को एक बिवी बैग (पोर्टेबल बैड) में सोकर रात गुजारते। कुल मिलाकर उन्होंने अपने सफर के दौरान कुल 32 कनाडाई डॉलर खर्च किए बस।
31,000 किमी साइकिल चलाकर जुटाई school fees

दुर्घटना का शिकार भी हुए
न्यूजीलैंड में साइकिलिंग के दौराप सड़क पर एक कार सवार ने उन्हें टक्क्रर मार दी। वे सड़क के बीच आ गिरे। उन्हें चोटें भी आईं। साइकिल की मरम्मत और अपने इलाज में उनके पास रखे सारे पैसे खर्च हो गए। न्यूजीलैंड के वैलिंगटन से ऑकलेंड जाने के लिए उन्होंने अपने पास 26 डॉलर संभाल कर रखे थे। उन्होंने किफायत से चलते हुए केवल 6 डॉलर ही खर्च किए और पूरे सफर में दलिया खाकर काम चलाया। वैंकूवर में उनकी बहन ने उनकी कुछ आर्थिक मदद की। लेकिन वैंकूवर से सास्काटून तक का उनका सफर सबसे मुश्किल साबित हुआ। यहां बेहद सर्द मौसम में शीत लहरों के कारण उन्हें frost bite का सामना करना पड़ा। लेकिन घर वापसी पर वे दुनिया के सबसे युवा साइकिलिस्ट बन गए जिसने केवल साइकिल से ही पूरी दुनिया घूमने का कारनामा कर दिखाया हो। टोनी का कहना है कि उन्होंने यह किसी रेकॉर्ड की चाहत में नहीं किया बल्कि वे आउटडोर स्कूल और साइकिलिंग के अपने जुनून को जारी रखने के लिए इसे करने निकले थे।

31,000 किमी साइकिल चलाकर जुटाई school fees

Home / Ajab Gajab / 31,000 किमी साइकिल चलाकर जुटाई school fees

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो