scriptशिमला की तीन छात्राओं ने दिखाया कमाल! प्रेशर कुकर की बढ़ा दी औकात लोग रह गए हैरान | shimla students invented a cooker which will cook 6 items at a time | Patrika News
अजब गजब

शिमला की तीन छात्राओं ने दिखाया कमाल! प्रेशर कुकर की बढ़ा दी औकात लोग रह गए हैरान

प्रेशर कुकर से जिंदगी में बड़ी सहूलियत मिलती है लेकिन अगर आपको बताया जाए अगर कुकर में एक बार में एक से जादा व्यंजन बनाए जाए सकते हैं तो ज़ाहिर है आपको ख़ुशी होगी।

नई दिल्लीSep 14, 2018 / 05:08 pm

Priya Singh

shimla students invented a cooker which will cook 6 items at a time

शिमला की तीन छात्राओं ने दिखाया कमाल! प्रेशर कुकर की बढ़ा दी औकात लोग रह गए हैरान

नई दिल्ली। अगर किसी की रसोई में कुकर ना हो तो वो रसोई अधूरी है। यह बात सबको पाता है की प्रेशर कुकर चाहें कितने भी लीटर का हो उसमें एक बार में बस एक ही व्यंजन बन सकता है। प्रेशर कुकर से जिंदगी में बड़ी सहूलियत मिलती है लेकिन अगर आपको बताया जाए अगर कुकर में एक बार में एक से जादा व्यंजन बनाए जाए सकते हैं तो ज़ाहिर है आपको ख़ुशी होगी। जी हां यह कमल हो चूका है अब आप एक समय पर एक के बजाय छह व्यंजन तैयार कर सकते है शिमला की तीन छात्राओं ने एक बार में 6 व्यंजन तैयार करने वाला कुकर का अविष्कार किया है।

यह करामात राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बजौरा की छात्रा पूनम ठाकुर, प्रिया और दीक्षा ने कर दिखाई। नौणी में आयोजित राज्य स्तरीय युवा साइंस कांग्रेस में इन छात्राओं ने घरेलू और व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए उपयोगी इस कुकर का मॉडल पेश कर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। आपको बता दें यह मॉडल इसलिए भी खास है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से ईंधन और समय दोनों की बचत होगी। अभी यह कुकर मॉडल के तौर पर बनाया गया है इस कुकर से खाना तैयार करने में ईंधन और भाप दोनों का इस्तेमाल होगा। इसमें एक ही बर्तन में छह कुकर लगाए गए हैं। इसके साथ ही हर कुकर के ऊपर सीटी सहित ढक्कन लगाए गए हैं। जबकि बर्तन के भीतर कुकर के आकार का एक स्टीमर बनाया गया है। स्टीमर को पानी भरने के बाद इसे गर्म किया जाता है। इसी प्रकार स्टीम से बर्तन में लगे अन्य कुकर भी भाप और आंच से गर्म होने लगते हैं। जिसकी वजह से इसमें एक साथ चावल, राजमा, दाल, व अन्य व्यजनों को पकाया जा सकता है।

अभी मॉडल की तरह इस कुकर को लोहे की चादर से तैयार किया गया है। जबकि बर्तन और कुकर को रखने वाले स्थान के बीच में एक तांबे का बना स्टीमर लगाया गया है। कुकर के तले पर एलपीजी या अन्य ईंधन से आग की आंच को लगाया जाता है। बर्तन में बने कुकर स्टीम से गर्म होने लगते हैं। छात्राओं के इस सराहनीय कदम से अब हर किसी की रसोई में सहूलियतें आ सकेंगी।

Home / Ajab Gajab / शिमला की तीन छात्राओं ने दिखाया कमाल! प्रेशर कुकर की बढ़ा दी औकात लोग रह गए हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो