scriptइस गुफा में आज भी मौजूद हैं स्वयं हनुमानजी! भक्त ने खींची थी ये फोटो आैर… | story behind real lord hanuman photo | Patrika News
अजब गजब

इस गुफा में आज भी मौजूद हैं स्वयं हनुमानजी! भक्त ने खींची थी ये फोटो आैर…

मंगलवार का दिन हनुमान जी का विशेष दिन होता है। इस दिन लोग हनुमान जी की विषेश आराधना करते हैं और व्रत भी रखते हैं।

Jul 03, 2018 / 01:51 pm

Vinay Saxena

lord hanuman

इस गुफा में आज भी मौजूद हैं स्वयं हनुमानजी! भक्त ने खींची थी ये फोटो आैर…

नई दिल्ली: मंगलवार का दिन हनुमान जी का विशेष दिन होता है। इस दिन लोग हनुमान जी की विषेश आराधना करते हैं और व्रत भी रखते हैं। आज हम आपको हनुमान जी की उस दुर्लभ तस्वीर के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि मानसरोवर की यात्रा के दौरान एक भक्त ने उनकी ये फोटो अपने कैमरे में कैद की थी। इसके बाद उसके प्राण निकल गए थे।
मानसरोवर यात्रा पर निकले थे तीन दोस्त


इस घटना के बारे में कहा जाता है कि तीन दोस्त मानसरोवर की यात्रा पर निकले थे। इनमें से एक हनुमान जी का बहुत बड़ा भक्त था। वह हमेशा हनुमान की आराधना करता था। उसे इस बात की भी जिज्ञासा थी कि आखिर हनुमानजी की असली स्वरूप क्या है? उसकी मानसरोवर यात्रा का उद्देश्य ही हनुमान की खोज थी।
लंगूर सी एक आकृति का किया पीछा, लेकिन…


बताया जाता है कि कई दिनों की यात्रा के बाद एक दिन वह मानसरोवर तालाब के पास पहुंचे। उनमें से एक को एक लंगूर सी आकृति दिखी, जो बड़ी तेजी से हिमालय के पहाड़ों की तरफ जा रही थी। तीनों दोस्त उस आकृति का पीछा करने लगे, लेकिन उस तक पहुंच नहीं पाए। इसकेस बाद उन्होंने पहाड़ों और गुफाओं में हनुमान को ढूंढने की यात्रा शुरू कर दी।
कैमरे में कैद हुई हनुमान की फोटो आैर भक्त के निकल गए प्राण

हनुमान की खोज में हनुमान भक्त को एक गुफा से आती हुई तेज रोशनी दिखी। वो रोशनी का पीछा करते हुए गुफा में पंहुचा। भक्त ने तुरंत ही अपना कैमरा आॅन किया आैर फोटो खींच ली। बताया जाता है कि फोटो खींचने के बाद ही लड़के के प्राण उसके शरीर से निकल गए। हालांकि, इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डाॅक्टरों के लिए भी ये मौत रहस्यमयी थी।
रामायण पढ़ते हुए नजर आए हनुमानजी

इसके बाद उसके दोस्तों ने कैमरे का रोल निकलवाया आैर फोटो बनवाई, जिसमें हनुमानजी की एक तस्वीर आई। इसमें वह ग्रन्थ पढ़ते हुए दिख रहे हैं। यह ग्रन्थ कोई और नहीं बल्कि रामायण है।

Home / Ajab Gajab / इस गुफा में आज भी मौजूद हैं स्वयं हनुमानजी! भक्त ने खींची थी ये फोटो आैर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो