scriptबिना पैसा खर्च किए इस मंदिर में होती है लोगों की मुराद पूरी, चढ़ावे में चढ़ाई जाती है ये अनोखी चीज | temple in mandya where stone is offered to god | Patrika News
अजब गजब

बिना पैसा खर्च किए इस मंदिर में होती है लोगों की मुराद पूरी, चढ़ावे में चढ़ाई जाती है ये अनोखी चीज

इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां भक्तों को कोई लाइन नहीं लगानी पड़ती। साथ ही किसी पंडित का इंतज़ार भी नहीं करना पड़ता कि वह आए और पूजा करे।

नई दिल्लीFeb 02, 2019 / 10:02 am

Priya Singh

temple in mandya where stone is offered to god

बिना पैसा खर्च किए इस मंदिर में होती है लोगों की मुराद पूरी, चढ़ावे में चढ़ाई जाती है ये अनोखी चीज

नई दिल्ली। भारत में कई मंदिर अपनी अनोखी मान्यताओं के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। आपने लगभग सभी मंदिरों में लोगों को फल, फूल, मिठाइयां अर्पित करते हुए देखा होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां प्रसाद के नाम पर लोग ‘पत्थर’ चढ़ाते हैं। यहां आने वाले लाखों भक्त मिठाई, फूल, माला की बजाय हाथों में पत्थर लेकर यहां दर्शन करने के लिए आते हैं और पत्थर चढ़ाकर भगवान का आशीर्वाद लेते हैं। बता दें कि भारत का यह मंदिर अपने आप में अनोखा है। यहां भगवान को खुश करने के लिए पत्थर चढ़ाए जाते हैं। बेंगलुरु-मैसूर नैशनल हाइवे के मांड्या शहर में यह मंदिर स्थापित किया गया है। इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां भक्तों को कोई लाइन नहीं लगानी पड़ती। साथ ही किसी पंडित का इंतज़ार भी नहीं करना पड़ता कि वह आए और पूजा करे। यहां आने वाले श्रद्धालु खुद की पूजा-पाठ कर भगवान की आराधना कर सकते हैं।

भारत के दक्षिण में बने इस अनोखे मंदिर में हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है। अगर आप इस मंदिर में भगवान कोटिकालिना काडू बसप्पा के दर्शन करने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ में 3 या 4 से ज्यादा पत्थर न हों। क्योंकि आप इससे ज्यादा पत्थर नहीं चढ़ा सकते। बता दें कि आपके द्वारा चढ़ाया हुआ पत्थर किसी भी आकार का हो सकता है। यहां आने वाले श्रद्धलुओं को इन दो नियमों का पालन ज़रूर करना पड़ता है। इस परंपरा के कारण मंदिर के नजदीक बहुत से और विभिन्न आकारों के पत्थर जमा हो गए हैं। इस मंदिर में मन्नत मांगने वाले लोगों की जब मुराद पूरी हो जाती है तो वे अपने खेतों से पत्थर लाकर इस मंदिर में चढ़ाते हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, मांड्या तालुका के कई सारे गांवों के निवासी इस मंदिर में पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाते हैं।

Home / Ajab Gajab / बिना पैसा खर्च किए इस मंदिर में होती है लोगों की मुराद पूरी, चढ़ावे में चढ़ाई जाती है ये अनोखी चीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो