खुद को जिंदा जलने से बचाने के लिए ये इन गांवों में छिपकर जी रही हैं अपनी जिंदगी, जरूरत के वक्त परिवार ने भी किया किनारा

खुद को जिंदा जलने से बचाने के लिए ये इन गांवों में छिपकर जी रही हैं अपनी जिंदगी, जरूरत के वक्त परिवार ने भी किया किनारा

| Updated: 23 Jun 2018, 03:20:23 PM (IST) अजब गजब

आज हम एक ऐसी ही अजीबोगरीब रीति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपको बड़ी हैरानी होगी।

नई दिल्ली। दुनिया में कई तरह की अंधविश्वास प्रचलित हैं। सभी समुदायों के अपने कुछ नियम हैं जिनका पालन वे पीढ़ियों से करते आ रहे हैं। परंपराए ही एकमात्र ऐसी चीज है जो हर एक समुदाय को दूसरे से अलग बनाती हैं लेकिन दुख की बात तो यह है कि अकसर रीतियों के नाम पर समाज में महिलाओं के साथ भेदभाव होता रहा है। आज हम एक ऐसी ही अजीबोगरीब रीति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपको बड़ी हैरानी होगी।

Village of witches in Ghana

बता दें हम यहां अफ्रीकन कंट्री घाना की बात कर रहे हैं। इस क्षेत्र में ऐसे 6 गांव हैं जिन्हें चुड़ैलों का गांव कहा जाता है। आखिर ऐसा क्यों? दरअसल इन गांवों में ऐसी महिलाएं रहती हैं जिन्हें डायन या चुड़ैल कहकर समाज से बहिष्कृत कर दिया गया है। अब सवाल यह आता है कि आखिर इन्हें चुड़ैल क्यों कहा जाता है? इसके पीछे की वजह क्या है?

Village of witches in Ghana

इन महिलाओं को चुड़ैल या डायन घोषित करने की वजह भी काफी अजीबोगरीब है। जब गांव में किसी व्यक्ति की मौत सांप के काटने से या डूबने से होती है तो इस वजह से उस व्यक्ति से संबंधित महिला को चुड़ैल कहकर उसे गांव से निकाल दिया जाता है। यह घटना एक या दो महिलाओं के साथ नहीं बल्कि इससे कई महिलाएं प्रताड़ित हो चुकी हैं। वे अपना अलग समाज बनाकर उसमें रहने को विवश हैं। इन महिलाओं को अपवाद देकर उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है। कभी-कभार तो उन्हें जिंदा जला दिया जाता है।

Village of witches in Ghana

इन सारी यातनाओं से खुद को बचाने के लिए यहां की औरतें अपना घर-द्वार छोड़कर कही और जाकर बस जाती हैं। बता दें कि घाना में इस तरह के कुल 6 गांव हैं, जिनमें गांबागा और गुशीगू प्रमुख हैं।

चुड़ैलों के गांव में रहने वाली ये महिलाएं अपनी पहचान खो चुकी होती हैं। सबसे कष्टदायी बात तो यह है कि महज एकअफवाह के चलते उनके घरवालें उनसे कोई रिश्ता नहीं रखते हैं।

घाना के इन 6 गांवों में रह रही इन महिलाओं की संख्या करीब 1500 के आसपास है। 21वीं सदीं में भी अगर इन घटनाओं को मानकर यदि किसी पर बेवजह जुल्म ढ़ाया जाएं तो इससे दुखद और कुछ नहीं।

 

Village of witches in Ghana
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned