इस वजह से उंगुलियों पर पाए जाते हैं निशान, हजारों साल पहले यहां हुआ था फिंगरप्रिंट्स से जुड़ी इन बातों का खुलासा

इस वजह से उंगुलियों पर पाए जाते हैं निशान, हजारों साल पहले यहां हुआ था फिंगरप्रिंट्स से जुड़ी इन बातों का खुलासा

Arijita Sen | Publish: Feb, 08 2019 03:02:09 PM (IST) | Updated: Feb, 08 2019 03:02:10 PM (IST) अजब गजब

व्यवसायी सौदा करने के लिए अंगूठे के निशानों का प्रयोग करते थे।

नई दिल्ली। दुनिया में प्रत्येक इंसान दूसरे से अलग होता है और हर एक में अपनी कुछ विशेषताएं होती हैं। इन सबके बावजूद दुनिया में एक ही तरह के दिखने वाले कुछ लोग मिल जाते हैं, लेकिन एक ऐसी चीज भी है जो कभी एक जैसी नहीं होती है और वह है इंसान का फिंगरप्रिंट।

 

Fingerprint

आपको जानकर हैरानी होगी कि इंसान के हाथ और पैरों के निशान किसी से भी नहीं मिलते हैं। यानि कि संसार में मौजूद हर एक व्यक्ति का फिंगरप्रिंट अलग-अलग होता है। यहां तक कि जुड़वा बच्चों के भी उंगलियों के निशान एक दूसरे से भिन्न होते हैं। उंगलियों के इस निशान पर आजीवन कोई परिवर्तन नहीं होता है और जन्म से लेकर मृत्यु तक ये एक जैसे ही रहते हैं।

 

Fingerprint

अब सवाल यह आता है कि हमारे हाथों और उंगलियों पर निशान क्यों बने होते हैं? इसका जवाब यह है कि हाथों में संवेदनशीलता को बेहतर बनाने के लिए ही ऐसा होता है। किसी चीज को स्पर्श करने पर हाथ उसे अच्छे से महसूस कर पाए, इस वजह से निशानों का होना बहुत जरुरी है। इसके साथ साथ इन निशानों की मदद से किसी चीज को पकड़ने में आसानी रहती है। अगर हाथ पर कोई निशान न हो और बिल्कुल सपाट हो तो चीजें हमारी हाथों से फिसलकर गिर सकती है।

 

Fingerprint

आज से हजारों साल पहले चीन और बेबीलोन के लोगों को सबसे पहले इस तथ्य का पता चला कि इंसान के फिंगरप्रिंट्स अलग अलग होते हैं। इस बात का पता चलने पर उस दौर में चीनी राजा महत्वपूर्ण कागजातों पर अपने फिंगरप्रिंट्स लगा देते थे। बेबीलोन में भी व्यवसायी सौदा करने के लिए अंगूठे के निशानों का प्रयोग करते थे। बाद में वैज्ञानिकों को इस बारे में पता चला।

आज के जमाने में फिंगरप्रिंट्स की मदद से पुलिस अपराधियों को पकड़ने का काम करती है। इस फिंगरप्रिंट्स की मदद से ही आसानी से बड़े से बड़े अपराधिक मामलों को सुलझाया जा सकता है।

 

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned