script209 साल पुराने इस कब्रिस्तान से निकाले जा रहे हैं कंकाल, वजह आपको कर देगी हैरान | this old cemetery will be converted into a railway station | Patrika News
अजब गजब

209 साल पुराने इस कब्रिस्तान से निकाले जा रहे हैं कंकाल, वजह आपको कर देगी हैरान

ब्रिटेन के बर्मिंघम में स्थित है ये कब्रिस्तान

नई दिल्लीSep 25, 2019 / 04:39 pm

Prakash Chand Joshi

britain

नई दिल्ली: जिस तरह इंसान जन्म लेता है, ठीक वैसे ही उसके मरने का दिन भी निश्चित होता है। वहीं अलग-अलग धर्मों के हिसाब से अंतिम क्रिया की जाती है। किसी धर्म में जलाने, तो किसी में दफनाने का रिवाज होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का एक ऐसा कब्रिस्तान है, जहां पर अब वहां से कंकालों को निकाला जा रहा है।

britain.png

क्या है मामला

दरअसल, ब्रिटेन के बर्मिंघम में स्थित कब्रिस्तान से कंकाल निकाले जा रहे हैं। ये कब्रिस्तान दो दशक से भी ज्यादा पुराना है। यहां आधुनिक मशीनों द्वारा कंकालों को निकालने का काम जारी है। इस 209 साल पुराने कब्रिस्तान में पिछले 46 सालों से कोई भी शव नहीं दफनाया जा रहा था। ऐसे में यहां रेलवे स्टेशन बनाने की घोषणा की। यहां पर एचएसटू रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इस कब्रिस्तान में लगभग 6500 से ज्यादा शव हैं, जिन्हें निकाला जा रहा है।

britain1.png

अधिकारियों के मुताबिक बर्मिंघम में रेल परियोजना के तहत स्ट्रीट रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जाना है। जब रेलवे स्टेशन को बनाने की घोषणा की गई। तब ही पुरातस्वविदों की टीम ने यहां कब्रें खोदीं। जहां से उन्हें सिक्के, खिलौने, मुर्तियां, कीमती हार और कई कलाकृतियां मिली। वहीं बर्मिंघम स्थानिय प्रशासन का कहना है कि एक चर्च से परामर्श के बाद अवशेषों को कहीं अन्य जगह दफनाया जाएगा।

Home / Ajab Gajab / 209 साल पुराने इस कब्रिस्तान से निकाले जा रहे हैं कंकाल, वजह आपको कर देगी हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो