scriptPatrika Interview: मोदी सरकार ने 25 साल पीछे धकेला, गरीब स्टूडेंट का डॉक्टर-इंजीनियर बनना मुश्किल : श्रीनिवास | Patrika Interview: Modi government pushed back 25 years, it is difficult for a poor student to become a doctor-engineer Srinivas | Patrika News
राष्ट्रीय

Patrika Interview: मोदी सरकार ने 25 साल पीछे धकेला, गरीब स्टूडेंट का डॉक्टर-इंजीनियर बनना मुश्किल : श्रीनिवास

Patrika Interview : युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने पत्रिका को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वन नेशन-वन इलेक्शन नहीं, बल्कि वन नेशन-नो इलेक्शन चाहते हैं।

नई दिल्लीApr 29, 2024 / 07:33 am

Shaitan Prajapat

Patrika Interview : युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास ने कहा कि मोदी सरकार ने देश को 25 साल पीछे धकेल दिया है। शिक्षा को इतना महंगा कर दिया है कि आज गरीब परिवार के बच्चे का डॉक्टर-इंजीनियर बनना मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वन नेशन-वन इलेक्शन नहीं, बल्कि वन नेशन-नो इलेक्शन चाहते हैं। श्रीनिवास ने दावा किया कि कांग्रेस ने काफी संख्या में युवाओं को टिकट दिया है, जिसके चलते संसद में बड़ी संख्या युवा सांसदों की रहने वाली है। श्रीनिवास ने यह बातें पत्रिका के शादाब अहमद से विशेष बातचीत में कही। पढि़ए बातचीत के प्रमुख अंश-

सवाल: आपको क्या लगता है, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन कैसा रहेगा?

जवाब: आप देख रहे हैं कि भाजपा को हराने के लिए इस बार देश की जनता खुद चुनाव मैदान में है। इंडिया गठबंधन जीत की ओर बढ़ रहा है। राजस्थान, मध्यप्रदेश से भाजपा के हारने की शुरुआत हो रही है।

सवाल: आप युवाओं की पैरवी करते रहे हैं, टिकट दिलाने में कितने सफल रहे?

जवाब: इस बार देशभर में अच्छी संख्या में युवाओं को टिकट दिया गया है। राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में आपने देखा भी है, कम उम्र के बहुत नेताओं को पार्टी ने उम्मीदवार बढ़ाया है। इस बार आपको संसद में काफी संख्या में युवा सांसद देखने को मिलेंगे।

सवाल: आप भी बेंगलूरु सेंट्रल से टिकट मांग रहे थे, नहीं मिला। क्या आप नाराज हैं?

जवाब: यह सही है कि मैं टिकट मांग रहा था, लेकिन नाराज नहीं हूं। फिलहाल मेरे पास पहले से पार्टी की बड़ी जिम्मेदारी है। मुझे संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी है। यदि मैं चुनाव लड़ता तो शायद अपने इलाके तक सीमित हो जाता और संगठन पीछे रह जाता। पार्टी को सरकार में लाने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। चुनाव तो कभी भी लड़ा जा सकता है।

सवाल: युवाओं का मुद्दा रोजगार का है, लेकिन चुनाव में इस पर वोट नहीं मिलते हैं। चुनाव में युवा मोदी के चेहरे पर वोट करता है। युवा कांग्रेस को क्यों करें?

जवाब: देखिए, खासतौर पर बेरोजगार युवा व फर्स्ट टाइमर वोटर भाजपा को समझ चुका है। हर साल दो करोड़ नौकरी, खाते में 15 लाख लाने के झूठे वादे किए। अब इनको देखते हुए युवा कांग्रेस से उम्मीद कर रहा है। दस साल में मोदी सरकार ने देश को 25 साल पीछे कर दिया है। शिक्षा को बहुत महंगा कर दिया है। किसी भी गरीब बच्चे के लिए डॉक्टर-इंजीनियर बनना मुश्किल हो गया है। कांग्रेस ने अपने न्याय पत्र में 30 लाख केन्द्रीय नौकरियां, युवाओं को 1 लाख रुपए हर साल, ब्याज मुक्त शिक्षा ऋण जैसी गारंटी दी गई है। वहीं भाजपा ने युवाओं को सट्टा एप की ओर धकेला हैै और उन्हीं सट्टा एप वालों से चंदा वसूलते हैं। वैसे भी कांग्रेस के घोषणा पत्र में युवाओं की आवाज को बुलंद किया गया है। युवाओं से लिए गए सुझावों को हुबहू लिखा गया है। वहीं भाजपा के घोषणा पत्र में 73 बार मोदी के फोटो है। मोदी वन नेशन, वन इलेक्शन नहीं, बल्कि वन नेशन-नो इलेक्शन चाहते हैं। ऐसे माहौल में बेरोजगार युवा मोदी के खिलाफ वोट कर रहा है।

सवाल: पीएम सीधे तौर पर कांग्रेस पर एससी एसटी का आरक्षण छीनकर मुस्लिमों को देने के आरोप लग रहे हैं। मंगलसूत्र जैसे मुद्दे उछाले जा रहे हैं। इस तरह के माहौल में अपनी बात मतदाताओं तक कैसे पहुंचाएंगे?

जवाब: पहले व दूसरे चरण के मतदान के बाद भाजपा बौखला गई है। इसके चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस तरह के बयान दे रहे हैं। मोदी से पूछना चाहिए कि वो मणिपुर पर बयान क्यों नहीं देते हैं। महंगाई पर चुप्पी क्यों साध रखी है? प्रियंका जी ने मोदी के बयानों का जवाब भी दिया है। इंदिरा जी व राजीव जी की शहादत देश के लिए हुई है। सोनिया जी ने देश के लिए अपने पति यानी मंगलसूत्र खोया है। देखिए, इनसे राहुल गांधी अलग कैसे हैं। राहुल जी युवाओं को 30 लाख नौकरी, महिला सशक्तिकरण, किसानों के एमएसपी कानून, शिक्षा ऋण, ओपीएस, 25 लाख रुपए का हेल्थ बीमा लागू करने व अग्निवीर योजना समाप्त करने की बात करते हैं। वहीं पीएम व अन्य भाजपा नेता मुस्लिम लीग, पाकिस्तान, राम मंदिर, विक्टिम कार्ड, मटन-मछली की बात करते हैं। मोदी 140 करोड़ देशवासियों को परिवार कहते हैं, लेकिन इनके परिवार में बेरोजगार, किसान, महिला, आदिवासी, दलित शामिल नहीं है। यह लोग संविधान बदलने की साजिश रच रहे हैं।

सवाल: मतदाताओं को बूथ पर लाने में युवा कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम होती है। बूथों पर मतदाताओं को लाने के लिए क्या किया जा रहा है?

जवाब: इस बार युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर न्याय पत्र बांटे हैं। मोदी ने दस साल में देश के हालात के बारे में लोगों को बताया जा रहा है। हम हर तरह से हर घर तक पहुंच कर मतदाता से संपंर्क कर रहे हैं। मतदान वाले दिन बूथों पर युवा कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई जा रही है, जो मतदाताओं के मतदान को सुनिश्चित कर रहे हैं।

सवाल: कांग्रेस के कई नेता पार्टी छोडक़र जा रहे हैं, जिनमें युवाओं की संख्या ज्यादा है। क्या कांग्रेस में अब युवा नेताओं का भविष्य नहीं बचा है

जवाब: भाजपा जिन नेताओं को ज्वाइन करवा रही है, उनमें से अधिकांश ईडी, सीबीआी, इनकम टैक्स एजेंसिंयों से डरे हुए हैं। जो लोग इनका सामना नहीं कर सकते हैं, वो पार्टी छोडक़र भाग गए हैं। वैसैे भी भाजपा खुद नहीं, बल्कि इन एजेंसिंयों के दम पर चुनाव लड़ती है।

सवाल: कोरोना काल में आप और आपकी टीम ने काफी काम किया है। इसका फायदा भी कांग्रेस को मिलेगा?

जवाब: प्रधानमंत्री ताली बजाओ, दीया जलाने की बात करते थे। सरकार की कुप्रबंधन के चलते लाखों लोग हमारे बीच में नहीं है। पिछले दिनों काफी युवाओं को हार्ट अटैक आया है। इसमें वैक्सीन का नाम आ रहा है। 60 रुपए वाले वैक्सीन को 600 या 800 रुपए बेचा गया है। इस सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि लोगों को परेशान करना है। नोटबंदी की और दो हजार का नोट लाए, लेकिन खुद के लाए नोट को नहीं चला पाए तो फिर कैसे यह देश चला सकेेंगे।

सवाल: युवा कांग्रेस के खाते इनकम टैक्स ने सीज किए हैं, क्या कहेंगे?

जवाब: युवा कांग्रेस के खातों में युवा कार्यकर्ताओं की सदस्यता की राशि है। इस राशि को एफडी के तौर पर रखा गया था, जिसे इनकम टैक्स ने सीज कर दिया। युवा कांग्रेस के करीब 58 करोड़ रुपए ले लिया है। ऐसे में हमारे कार्यालय के पानी-बिजली के बिल, कर्मचारियों के वेतन व चुनाव खर्च करना मुश्किल हो रहा है। यह सरकार डरी हुई है।

सवाल: पीएम उम्मीदवार किसे मानते हैं?

जवाब: हमारे लिए राहुल गांधी विजनरी लीडर है। इंडिया गठबंधन के बहुमत में आने पर बड़े नेता इस पर निर्णय करेंगे। वैसे भी राहुल गांधी खुद इस पर अपनी बात रख चुके हैं कि बहुमत आने पर सामूहिक फैसला होगा।

Home / National News / Patrika Interview: मोदी सरकार ने 25 साल पीछे धकेला, गरीब स्टूडेंट का डॉक्टर-इंजीनियर बनना मुश्किल : श्रीनिवास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो