scriptये है दुनिया की एक ऐसी जगह, जहां दवाई नहीं इंसान के शरीर में आग लगाकर किया जाता है इलाज | treatment is done by setting fire on human body in china | Patrika News
अजब गजब

ये है दुनिया की एक ऐसी जगह, जहां दवाई नहीं इंसान के शरीर में आग लगाकर किया जाता है इलाज

इलाज करने का तरीका हर किसी को हैरान करता है

नई दिल्लीSep 20, 2019 / 03:08 pm

Prakash Chand Joshi

fire

नई दिल्ली: इंसान का वैसे तो कई चीजों से नाता होता है, लेकिन इसमें एक ऐसी चीज भी है जो कभी भी इंसान को हो सकती है और वो है बीमारी। इंसान कब बीमार हो जाए, ये किसी को नहीं पता। ऐसे में उसे अपनी बीमारी दूर करने के लिए डॉक्टर का सहारा लेना पड़ता है, जो कि दावइयों या फिर जड़ी-बूटियों से बीमारियों का इलाज करता है। लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है। जहां शरीर में आग लगाकर इलाज किया जाता है।

fire.png

दरअसल, ये जगह है चीन में। जहां पर ‘फायर थेरेपी’ का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका यहां 100 साल से भी ज्यादा समय से इस्तेमाल हो रहा है। वैसे तो चीन में कई बीमारियों को दूर भगाने के लिए फायर थेरेपी अपनाई जाती है। लेकिन इस विधि से लोगों का इलाज करने वाले ‘झांग फेंगाओं’ अपने काम के लिए काफी लोकप्रिय हैं। इस थेरेपी के जरिए अवसाद, तनाव, बांझपन, अवसाद और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज संभन माना जाता है।

fire2.png

बीजिंग के एक छोटे से अपार्टमेंट में झांग फेंगाओं इस अनोखे तरीके को अपनाते हैं और लोगों का इलाज करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मरीज की पीठ पर पहले तो जड़ी-बूटियों का लेप लगाया जाता है और फिर उस पर एक तौलिया डाला जाता है। इसके बाद पानी और अल्कोहल डालकर मरीज के शरीर पर आग लगा दी जाती है।

Home / Ajab Gajab / ये है दुनिया की एक ऐसी जगह, जहां दवाई नहीं इंसान के शरीर में आग लगाकर किया जाता है इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो