scriptस्कूल जाने के लिए बच्चे उठाते हैं खरतनाक कदम, बरसात में प्लास्टिक बैग में बैठ नदी पार करने को हैं मजबूर | Vietnam Village Schoolkids Cross River In Plastic Bags | Patrika News
अजब गजब

स्कूल जाने के लिए बच्चे उठाते हैं खरतनाक कदम, बरसात में प्लास्टिक बैग में बैठ नदी पार करने को हैं मजबूर

वियतनाम के हुओई गांव में बरसात में बच्चे जोखिम उठाकर जाते हैं स्कूल
स्कूल ड्रेस भीगे न इसलिए प्लास्टिक बैग में बैठकर पार करते हैं नदी
प्लास्टिक बैग में बच्चों की जान को होता है खतरा

नई दिल्लीJul 17, 2019 / 10:58 am

Priya Singh

Vietnam Village Schoolkids Cross River In Plastic Bags

स्कूल जाने के लिए बच्चे उठाते हैं खरतनाक कदम, बरसात में प्लास्टिक बैग में बैठ नदी पार करने को हैं मजबूर

नई दिल्ली। वियतनाम ( Vietnam ) के गांव हुओई ( Huoi Ha ) में बच्चों को सूखे कपड़ों में स्कूल भेजने के लिए परिजनों को जो करना पड़ रहा है वो शायद ही अपने कभी देखा हो। यहां बच्चे बरसात के मौसम में अपनी जान जोखिम में डालकर नदी पार करते हैं। इस गांव में बारिश ( monsoon ) के मौसम में नदी का जलस्तर बढ़ जाता है ऐसे में नदी पार करने में खासकर बच्चों को परेशानी होती है। तैराक बच्चों को प्लास्टिक बैग ( plastic bag ) में बंद कर उन्हें एक किनारे से दूसरे किराने ले जाने का ज़िम्मा उठाते हैं। तस्वीरें देख आप इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ये काम कितना जोखिम भरा है। ये खतरनाक कदम इसीलिए उठाया जाता है ताकि बच्चे सूखे कपड़ों में स्कूल जा सकें।

रातों-रात गायब हो गया पाकिस्तान का ये द्वीप, हैरत में पड़े लोगों को नासा ने दिया ये जवाब

गांव के मुखिया के मुताबिक, “ये काम बेहद ही खतरनाक है लेकिन हमारे पास इसके अलावा कोई और रास्ता नहीं है।” बता दें कि बरसात में यहां नदी का जलस्तर बढ़ जाता है। नदी पर बना बांस अस्थाई पुल बाढ़ की वजह से हर साल टूट जाता है। गांव के बाकी लोग नदी को तैरकर ही पार करते हैं। लेकिन स्कूल जाने वाले बच्चों के यूनिफार्म का गंदा और गीला होने से बचाने के लिए ये उपाय निकाला गया।

हो रही थी दाह संस्कार की तैयारी, लेकिन अचानक ही मृत युवक की खुल गई आंख…

Vietnam Schoolkids

एयर टाइट पॉलीथीन की वजह से बच्चों में ऑक्सीजन की कमी बेहोश होने का खतरा बना रहता है। मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब नदी में कीचड़ बढ़ जाता है। कीचड़ में फंसे होने की वजह से नदी पार करने में समय लग जाता है और बच्चों को सांस लेने में तकलीफ होती है। गांव के मुखिया की सरकार से मांग है कि उनके गांव में एक स्थाई पुल जल्दी ही बनाया जाया ताकि ग्रामीणों को बरसात में नदी पार करने में दिक्कत न हो।

Home / Ajab Gajab / स्कूल जाने के लिए बच्चे उठाते हैं खरतनाक कदम, बरसात में प्लास्टिक बैग में बैठ नदी पार करने को हैं मजबूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो