scriptमुकेश अंबानी के घर से निकले कचरे का क्या होता है जानकर चौंक जाएंगे आप | What happens to the waste from Mukesh Ambani's house | Patrika News
अजब गजब

मुकेश अंबानी के घर से निकले कचरे का क्या होता है जानकर चौंक जाएंगे आप

मुकेश अंबानी का 27 मंजिल का बना घर अंबानी के घर का कचरा अंबानी के घर पर लगे नौकरों की सैलरीघर की साफ सफाई में लगे 600से ज्यादा लोग

नई दिल्लीSep 20, 2019 / 02:23 pm

Pratibha Tripathi

ambani.jpg

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी एक ऐसा नाम जिसकी चर्चा होते ही पूरा सोशल मीडिया जाग जाता है फिर यदि उनके के घर से जुड़ी कोई बात हो तो,ऐसी खबरों को वायरल होने में समय भी नही लगता। ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई है जो आपको हैरान कर सकती है। इस खबर में बताया गया है कि मुकेश अंबानी के घर का कचरा किस चीज में इस्तेमाल किया जाता है क्योकि मुकेश अंबानी जितने अमीर है उनका घर भी उतना ही महंगा और पूरे विश्व में दूसरे नंबर पर है। आपने अभी तक अंबानी के घर से जुड़ी शानशौकत जिंदगी के बारें में काफी पढ़ा और सुना होगा ।लेकिन आज हम आपको बताते है उनके ही घर से जुड़ी चौका देने वाली खबर। जिसके बारें में शायद ही कोई जानता होगा।
जानकारी के लिये बता दें कि 27 मंजिल का बना घर जिसकी अनुमानित कीमत तकरीबन ग्यारह हजार करोड रुपये की है। मुंबई में स्थित है इस घर का नाम ‘एंटीलिया’ है। इस घर में एक से बढकर एक हाइटेक सुविधाएं मौजूद है। अब घर इतना आलिशान है तो जाहिर है नौकर भी उतने ज्यादा ही होगें। जो घर की साफ सफाई में लगे रहते होगे। पर इस घर से निकलने वाला कचरा भी तो उतना ही ज्यादा होता होगा। जी हां आप को बता दें कि इन के घर से निकलने वाला इतना ज्यादा होता है कि कचरे का निपटारा करने के लिये भी एक अलग ही तरकीब निकाली गई है। तो जानें क्या होता है इसके घर से निकलने वाले कचरे का..

मुकेश अंबानी के घर से निकले कचरे को कभी फेंका नहीं जाता है शायद ये सुनकर आपको हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी के घर में कचरे को नहीं फेंका जाता है। तो फिर करते क्या है?
तो आइए जानते हैं

मुकेश अंबानी के घर से निकलने वाले कचरे को खत्म करने के लिये इनके घर में एक खास सिस्टम है। जिससे कचरे को डालकर बिजली बनाई जाती है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इस बिजली का इस्तेमाल एंटीलिया में होने वाले बिजली के खर्च को कम करने के लिए किया जाता है। बता दें कि अंबानी के घर में कचड़े का पूर्ण तरीके से उपयोग करने के लिए सूखा कचड़ा और गीला कचड़ा अलग अलग रखा जाता है और उसके बाद व्यवस्थित नई टेक्नोलॉजी के जरिए बिजली बनाई जाती है।
जी हां हैरान हो गए न लेकिन ये सच है। वैसे आपको बता दें कि ये बिजली इतनी पर्याप्त नहीं होती कि पूरे घर का खर्च उठा सके लेकिन फिर भी बिजली की खपत को कम करने का यह सबसे अच्छा और खास तरीका है जिसे हर किसी को अपने घर में अजमाना चाहिये।

Home / Ajab Gajab / मुकेश अंबानी के घर से निकले कचरे का क्या होता है जानकर चौंक जाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो