scriptये है दुनिया का इकलौता एयरपोर्ट जो ‘भगवान’ के आते ही हो जाता है बंद! | when an airport shuts runway and halts flights for God | Patrika News
अजब गजब

ये है दुनिया का इकलौता एयरपोर्ट जो ‘भगवान’ के आते ही हो जाता है बंद!

कोच्चि में स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अपनी तरह का पहला ऐसा एयरपोर्ट है जो सुप्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर के वार्षिक समारोहों के लिए कुछ दशकों से साल में दो बार विमानों का परिचालन न केवल रोक देता है बल्कि इसके उड़ान समय में बदलाव भी करता है।

नई दिल्लीNov 20, 2018 / 02:58 pm

Priya Singh

airport

ये है दुनिया का इकलौता एयरपोर्ट जो ‘भगवान’ के आते ही हो जाता है बंद!

नई दिल्ली। क्या आपने कभी सुना है कि दुनिया में ऐसा एक हवाई अड्डा है जो सदियों पुरानी मंदिर की शोभायात्रा के लिए अपने रनवे और फ्लाइट को रीशेड्यूल कर उड़ान संचालन को बंद कर देता है? वैसे हर एयरपोर्ट की अपनी एक अलग पहचान होती है लेकिन आज हम जिस एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं भारत में ही है और अपनी इस खासियत के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। ये दुनिया में एक ऐसा एयरपोर्ट है जो सैकड़ों साल पुराने मंदिर की शोभायात्रा निकालने के लिए रन-वे बंद करता है और विमान परिचालन के समय को फिर निर्धारित करता है। केरल राज्य के तिरुवंतपुरम में स्थित एक ऐसा मंदिर है जिसके शोभायात्र निकाले जाने के दौरान घंटो हवाई उडऩे रद्द रहती है। कोच्चि में स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अपनी तरह का पहला ऐसा एयरपोर्ट है जो सुप्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर के वार्षिक समारोहों के लिए कुछ दशकों से साल में दो बार विमानों का परिचालन न केवल रोक देता है बल्कि इसके उड़ान समय में बदलाव भी करता है। वह प्रसिद्ध मंदिर भारत के केरल राज्य के तिरुअनन्तपुरम में स्थित भगवान विष्णु का प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिरों में शामिल यह ऐतिहासिक मंदिर तिरुअनंतपुरम के कई पर्यटन स्थलों में से माना जाता है।

airport runway

मंदिर के गर्भगृह में भगवान विष्णु की विशाल मूर्ति विराजमान है जिसे देखने के लिए हजारों भक्त दूर दूर से यहाँ आते हैं। इस प्रतिमा में भगवान विष्णु शेषनाग पर शयन मुद्रा में विराजमान हैं। बता दें कि, पद्मनाभस्वामी मंदिर के समारोह के दसवें और अंतिम दिन मूर्ति का स्नान समारोह के लिए शोभायात्रा निकाली जाती है और यह स्थानीय अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रन-वे से होकर गुजरती है। इस दौरान पांच घंटे के लिए यहां विमानों का परिचालन रोक दिया जाता है। एयरपोर्ट की तरफ से यह शोभायात्रा निकाले जाने से एक सप्ताह पहले नोटिस जारी किया जाता है। इस नोटिस में हवाई क्षेत्र प्रबंधन के लिए प्रतिष्ठान से संबंधित जानकारी, वहां दी जाने वाली सुविधाओं, सेवाओं और प्रक्रियाओं की स्थिति या उनमें किसी तरीके के होने वाले बदलाव समेत अन्य जानकारी होती है। यहां आने वाले और यहां से उड़ान भरने वाले विमानों का परिचालन पांच घंटे के लिए पूरी तरह बंद कर दिया जाता है। मान्यता है कि सबसे पहले इस स्थान से विष्णु भगवान की प्रतिमा प्राप्त हुई थी जिसके बाद उसी स्थान पर इस मंदिर का निर्माण किया गया है।

Home / Ajab Gajab / ये है दुनिया का इकलौता एयरपोर्ट जो ‘भगवान’ के आते ही हो जाता है बंद!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो