scriptइस जेल में एक दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी, अंदर का मंज़र होता है बेहद डरावना | worst prison of the world the gitarama jail | Patrika News
अजब गजब

इस जेल में एक दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी, अंदर का मंज़र होता है बेहद डरावना

इस जेल के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर धरती पर किसी को नर्क देखना है तो उसे इस जेल में ज़रूर जाना चाहिए।
जिस जेल की हम बात कर रहे हैं वो अफ्रीकी देश रवांडा में है जिसका नाम गीतारामा सेन्ट्रल जेल है।
आपको ये जानकार बेहद ही हैरानी होगी कि गीतारामा जेल में महज 600 कैदियों को रखने की जगह है लेकिन ऐसा होता नहीं है।

Feb 19, 2019 / 11:22 am

Vineet Singh

gitarama jail

इस जेल में एक दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी, अंदर का मंज़र होता है बेहद डरावना

नई दिल्ली: अपराधियों को सज़ा के तौर पर जेल भेजा जाता है लेकिन दुनिया में एक ऐसी जेल है जहां पर दुनिया का कोई भी अपराधी नहीं जाना चाहेगा। जिस जेल की हम बात कर रहे हैं वो अफ्रीकी देश रवांडा में है जिसका नाम गीतारामा सेन्ट्रल जेल है। इस जेल के बारे में ऐसा कहा जाता है कि अगर धरती पर किसी को नर्क देखना है तो उसे इस जेल में ज़रूर जाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि आखिर क्यों ये दुनिया की सबसे खतरनाक जेल कहलाती है।
यहां तेल में नहाने के लिए लोग लगाते हैं लाइन, ज्यादा देर तक नहाने वालों का होता है ये हाल

आपको ये जानकार बेहद ही हैरानी होगी कि गीतारामा जेल में महज 600 कैदियों को रखने की जगह है लेकिन ऐसा होता नहीं है बल्कि यहां पर तकरीबन 7000 से भी ज्यादा कैदियों को रखा जाता है जिसकी वजह से यहां ज्यादातर कैदी किसी भरी हुई ट्रेन के डिब्बे की तरह रहने को मजबूर हैं। जगह की कमी की वजह से इस जेल में आए दिन कैदियों के बीच में गैंगवार होती रहती है जिसमें लगभर हर रोज ही किसी कैदी की मौत हो जाती है।
कहा तो ऐसा भी जाता है कि इस जेल में कैदी अपने साथी कैदियों को ही मार कर उनका मांस खा जाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि यहां का जेल प्रबंधन इन कैदियों को प्रयाप्त भोजन नहीं देता है। इस जेल में कैदी ज्यादातर समय खड़े रहकर ही गुज़ारते हैं क्योंकि यहां पर बैठने के लिए जगह नहीं होती है। कैदी जहां पर खड़े होते हैं वो जगह गीली और दूषित होती हैं जिसकी वजह से वो कई खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।
एक आंकड़े के मुताबिक़ इस जेल में हर रोज़ अलग-अलग बीमारियों की वजह से तकरीबन 8 से 10 कैदियों की मौत हो जाती है। एक साथ सटकर खड़े रहने से बीमार कैदी दूसरे कैदी के संपर्क में आता है और उसे भी संक्रमित कर देता है और इसी वजह से इस जेल में हमेशा बीमारियों का खौफ बना रहता है।

Home / Ajab Gajab / इस जेल में एक दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी, अंदर का मंज़र होता है बेहद डरावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो