scriptNatural Face Cleanser जानिए सर्दी में नैचुरल क्लींजर से चेहरे को होने वाले फायदे के बारे में | benefits of natural cleanser in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

Natural Face Cleanser जानिए सर्दी में नैचुरल क्लींजर से चेहरे को होने वाले फायदे के बारे में

सर्दियों में मौसम में नमी कम होती है।इसकी वजह से स्किन में भी नमी कम रहती है जिससे चेहरा ड्राय या रूखा हो जाता है। दिनभर की धूल-मिट्टी और प्रदूषित हवा से अपनी स्किन को क्लीन करने के लिए आप अकसर साबुन या फेश वॉश का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन रेगुलर फेश वॉश यूज करने से स्किन ड्राय रूखी हो जाती है। इसके बजाय आप फेस क्लीन करने के लिए नैचुरल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नई दिल्लीDec 14, 2021 / 05:27 pm

MD IMRAN AHMAD

benefits of natural cleanser in winte

benefits of natural cleanser in winte

नई दिल्ली : चेहरे को ग्लोइंग रखने के लिए आप साबुन के बजाय नैचुरल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन ड्राय होने से बचेगी दूध और शहद बेस्ट नैचुरल क्लींजर के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा आप फेस क्लीन करने के लिए दूसरे उपाय भी अपना सकते हैं। दरअसल सर्दियों में मौसम में नमी कम होती है। इसकी वजह से स्किन में भी नमी कम रहती है जिससे चेहरा ड्राय या रूखा हो जाता है। ऐसे में इन नैचुरल क्लींजर का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में नमी बनेगी रहेगी त्वचा खूबसूरत नजर आएगी।
नैचुरल क्लींजर आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं

1. शहद
सर्दी में फेस वॉश या साबुन से चेहरा साफ करने के बजाय आप शहद का इस्तेमाल करें। शहद सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेदमंद होता है। शहद में मॉयश्चराइजिंग गुण होते हैं जो स्किन में नमी को सील करता है। स्किन को ग्लोइंग क्लीन करने के लिए आप शहद से फेस क्लीन कर सकते हैं। शहद एक बेस्ट नैचुरल क्लींजर के रूप में कार्य करता है। शहद स्किन से संबंधित कई समस्याओं को भी दूर करता है।
2. कच्चा दूध
कच्चा दूध या रॉ मिल्क त्वचा क्लीनिंग के लिए काफी फायदेमंद होता है। कच्चे दूध का नैचुरल क्लींजिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। कई कॉस्मेटिक या स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी रॉ मिल्क यू किया जाता है। कच्चा दूध ड्राई स्किन के लिए एक बेस्ट क्लींजर है। दूध में विटामिन ए विटामिन के हाइड्रेटिंग एजेंट होते हैं। दूध चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी गंदगी आसानी से रिमूव हो जाती है।
3. खीरा
सर्दी में स्किन को ग्लोइंग, सॉफ्ट और साइनी बनाने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। खीरे में विटामिन ए होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। कैमिकल सोप युक्त साबुन की जगह पर खीरे से अपने चेहरे को क्लीन कर सकते हैं। खीरे में पर्याप्त पानी होता है। खीरा स्किन को हाइड्रेट करता है। खीरा त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है। खीरा त्वचा की परेशानियों को दूर करता है।
4. गुलाब जल
गुलाब जल को नैचुरल क्लींजर और टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्दी में साबुन या फेस वॉश इस्तेमाल करने के बजाय गुलाब जल का यूज करें। गुलाब जल सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है। चेहरे की गंदगी, धूल-मिट्टी निकालने के लिए गुलाब जल का यूज करें। गुलाब जल से चेहरा हाइड्रेट होता है त्वचा में नमी बनी रहती है और स्किन चमकदार नजर आती है।
5. ऑलिव ऑयल
नैचुरल क्लींजर के रूप में ऑलिव ऑयल का भी यूज किया जा सकता है। ऑलिव ऑयल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। रूई के टुकड़े पर ऑलिव ऑयल लें इससे स्किन को क्लीन करें। 5 मिनट बाद पानी से धो दें।
सर्दियों में साबुन या फेस वॉश से चेहरा साफ करने से स्किन ड्राय हो जाती है। आप कच्चा दूध, शहद, गुलाब जल ऑलिव ऑयल और खीरा जैसे नैचुरल क्लींजर का इस्तेमाल करें। ये नैचुरल क्लींजर स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Home / Health / Natural Face Cleanser जानिए सर्दी में नैचुरल क्लींजर से चेहरे को होने वाले फायदे के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो