scriptOmicron: ओमिक्रॉन के प्रभाव से गर्भवती महिलाएं इस तरह रखे स्वयं को सुरक्षित | Pregnant Women Follow These Tips To Save Themselves During Omicron | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

Omicron: ओमिक्रॉन के प्रभाव से गर्भवती महिलाएं इस तरह रखे स्वयं को सुरक्षित

Omicron: सामान्य तौर पर भी एक गर्भवती महिला के लिए अपने आहार पर ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है। और बात जब किसी संक्रमण से बचने की हो तो यह सावधानी दुगुनी हो जानी चाहिए।

नई दिल्लीJan 19, 2022 / 07:02 pm

Tanya Paliwal

Pregnant Women Follow These Tips To Save Themselves During Omicron

Pregnant Women Follow These Tips To Save Themselves During Omicron

कोरोनावायरस का गंभीर खतरा आज भी हमारे सिर पर मंडरा रहा है। यह वायरस अब तक अपनी चपेट में कई लोगों को ले चुका है। छोटे बच्चों से लेकर युवाओं तथा बड़े-बुजुर्गों सभी को इस वायरस से बचने के लिए बेहतर इम्यूनिटी और जीवनशैली के प्रति एहतियात बरतने की जरूरत है। क्योंकि जरा सी भी लापरवाही के कारण एक गंभीर समस्या सामने आकर खड़ी हो सकती है। इस वायरस ने भी कई बार अपनी रूप बदले हैं। यानी कि इसके लक्षणों में कई बार परिवर्तन हुए हैं। आज कोरोनावायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन चारों तरफ फैलता नजर आ रहा है। ऐसे में चारों तरफ फैले हुए ओमिक्रॉन के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर गर्भवती महिलाएं ऐसे समय में ओमिक्रॉन से स्वयं को सुरक्षित रख सकती हैं…

1. डायबिटीज को कंट्रोल रखें
अगर गर्भवती महिला को डायबिटीज है तो उसे इस वायरस का अधिक खतरा हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए गर्भवती महिला ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल ना करें जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। साथ ही चिकित्सक की दी हुई दवाइयों के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

adobestock_209809762.jpeg

2. भीड़-भाड़ से बचें
गर्भवती महिला को जितना हो सके घर पर ही आराम करना चाहिए। खासकर ऐसे समय में जब ओमिक्रॉन वायरस चारों तरफ फैला हुआ है, तो जब तक बहुत आवश्यक ना हो घर से बाहर ना निकलें। गर्भवती महिला अधिक भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और जहां भी जाएं मास्क तथा सैनिटाइजर का प्रयोग हमेशा करें।

covid-maternal-fetal-center-.jpg

3. खाने पर ध्यान दें
सामान्य तौर पर भी एक गर्भवती महिला के लिए अपने आहार पर ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है। और बात जब किसी संक्रमण से बचने की हो तो यह सावधानी दुगुनी हो जानी चाहिए। गर्भवती महिलाएं स्वयं और अपने गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पौष्टिक तत्वों से युक्त चीजों को आहार में शामिल करें। विटामिन डी, फोलिक एसिड युक्त तथा इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थ लेने के साथ ही स्वयं को हाइड्रेट रखना जरूरी है।

pregnbnab.jpg

Home / Health / Women Health / Omicron: ओमिक्रॉन के प्रभाव से गर्भवती महिलाएं इस तरह रखे स्वयं को सुरक्षित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो