scriptWomen Health: इरेगुलर पीरियड्स में काम आएंगे तिल के बीज, यू करें इस्तेमाल | Sesame seeds will be useful in irregular periods | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

Women Health: इरेगुलर पीरियड्स में काम आएंगे तिल के बीज, यू करें इस्तेमाल

महिलाओं में इरेगुलर पीरियड्स की प्रोब्लम काफी कॉमन है। इस तरह के प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाई उपलब्द है । परन्तु इनके साइड इफेक्ट्स भी बहुत है। ऐसे में आपको घरेलू उपाय का प्रयोग करना चहिए।

नई दिल्लीNov 29, 2021 / 09:36 pm

Divya Kashyap

Sesame seeds will be useful in irregular periods

इरेगुलर पीरियड्स में काम आएंगे तिल के बीज, यू करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। तिल के बीज की तासीर गर्म होती है। यही कारण है की यह आपके इरगुलर पीरियड्स के लिए बेस्ट है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे। जिन महिलाओं को सही समय पर मासिक धर्म आता है वे शारीरीरक और मानसिक तौर पर अधिक स्वस्थ एवं सुखी होती है। लेकिन अगर इस चक्र में कोई रुकावट आती है तो निश्चित ही महिला के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। पीरियड्स की गणना पीरियड्स के पहले दिन से अगले पीरियड्स के पहले दिन तक की जाती है। औसतन पीरियड्स 28 दिनों का होता है, लेकिन यह हर व्यक्ति और महीने दर महीने अलग-अलग हो सकता है।
तिल को अपने डाइट में ऐसे करें शामिल

रात को तिल के बीज की 1 चम्‍मच को थोड़े से पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पेस्‍ट बना लें और फिर गुड़ के साथ मिक्‍स करके लें। इसका 5 दिन तक सेवन करें।
इरेगुलर पीरियड्स के लिए तिल

तिल ब्‍लड सर्कुलेशन में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, फैटी एसिड की मदद से, यह वैकल्पिक हार्मोन को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। अनियमित पीरियड्स एक आम समस्या है जिसका सामना दुनिया भर की महिलाएं करती हैं। अनियमित हार्मोन से हार्मोनल असंतुलन, मुंहासे, थकान और तनाव की समस्‍या होती है। अपने पीरियड्स को विनियमित करना महत्वपूर्ण है। ऐसे मामलों में अनियमित पीरियड्स के लिए तिल एक बेहतरीन विकल्प है।
अनियमित पीरियड्स में मदद करने के अलावा, तिल के बीज आपके पीरियड्स को सुचारू और दर्द रहित या कम से कम दर्दनाक बनाने में भी मददगार होते हैं। पीरियड्स के लिए तिल का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह ऊर्जा का पावरहाउस है।
अगर आपके पीरियड्स भी अनियमित है तो तिल के बीज को अपने डाइट में शामिल करें। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें।

Home / Health / Women Health / Women Health: इरेगुलर पीरियड्स में काम आएंगे तिल के बीज, यू करें इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो