scriptSesame seeds will be useful in irregular periods | Women Health: इरेगुलर पीरियड्स में काम आएंगे तिल के बीज, यू करें इस्तेमाल | Patrika News

Women Health: इरेगुलर पीरियड्स में काम आएंगे तिल के बीज, यू करें इस्तेमाल

महिलाओं में इरेगुलर पीरियड्स की प्रोब्लम काफी कॉमन है। इस तरह के प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाई उपलब्द है । परन्तु इनके साइड इफेक्ट्स भी बहुत है। ऐसे में आपको घरेलू उपाय का प्रयोग करना चहिए।

नई दिल्ली

Updated: November 29, 2021 09:36:43 pm

नई दिल्ली। तिल के बीज की तासीर गर्म होती है। यही कारण है की यह आपके इरगुलर पीरियड्स के लिए बेस्ट है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे। जिन महिलाओं को सही समय पर मासिक धर्म आता है वे शारीरीरक और मानसिक तौर पर अधिक स्वस्थ एवं सुखी होती है। लेकिन अगर इस चक्र में कोई रुकावट आती है तो निश्चित ही महिला के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। पीरियड्स की गणना पीरियड्स के पहले दिन से अगले पीरियड्स के पहले दिन तक की जाती है। औसतन पीरियड्स 28 दिनों का होता है, लेकिन यह हर व्यक्ति और महीने दर महीने अलग-अलग हो सकता है।
Sesame seeds will be useful in irregular periods
इरेगुलर पीरियड्स में काम आएंगे तिल के बीज, यू करें इस्तेमाल
तिल को अपने डाइट में ऐसे करें शामिल

रात को तिल के बीज की 1 चम्‍मच को थोड़े से पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पेस्‍ट बना लें और फिर गुड़ के साथ मिक्‍स करके लें। इसका 5 दिन तक सेवन करें।
इरेगुलर पीरियड्स के लिए तिल

तिल ब्‍लड सर्कुलेशन में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, फैटी एसिड की मदद से, यह वैकल्पिक हार्मोन को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। अनियमित पीरियड्स एक आम समस्या है जिसका सामना दुनिया भर की महिलाएं करती हैं। अनियमित हार्मोन से हार्मोनल असंतुलन, मुंहासे, थकान और तनाव की समस्‍या होती है। अपने पीरियड्स को विनियमित करना महत्वपूर्ण है। ऐसे मामलों में अनियमित पीरियड्स के लिए तिल एक बेहतरीन विकल्प है।
अनियमित पीरियड्स में मदद करने के अलावा, तिल के बीज आपके पीरियड्स को सुचारू और दर्द रहित या कम से कम दर्दनाक बनाने में भी मददगार होते हैं। पीरियड्स के लिए तिल का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह ऊर्जा का पावरहाउस है।
अगर आपके पीरियड्स भी अनियमित है तो तिल के बीज को अपने डाइट में शामिल करें। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.