scriptWomen Health Essential Health Tests Every Woman Should Get it Done | Women Health : महिला को ये टेस्ट जरूर करवाना चाहिए | Patrika News

Women Health : महिला को ये टेस्ट जरूर करवाना चाहिए

समय के साथ साथ शरीर में अचनाक बहुत बदलाव आने लगते है जिसका सीधा सम्बन्ध हमारे स्वास्थ्य के साथ होता है। इसलिए स्वस्थ्य रहने के साथ साथ उम्र के साथ शरीर में होने वाले बदलाव को धयान में रखते हुए हरेक महिला को कुछ हेल्थ और मेडिकल जाँच जरूर करवाने चाहिए।

Published: November 04, 2021 05:52:28 am

आज कल की मॉडर्न लाइफस्टाइल में हम- आप सभी भाग रहे है और घर-परिवार, ऑफिस, दोस्त आदि सबका ख्याल रखते है मगर हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण जरुरत, हमारा स्वास्थ्य , कही पीछे रह जाता है जिसके परिणाम स्वरुप समय के साथ साथ हम अनेको शारीरिक बीमारियों के भंवर जाल में फँस कर रह जाते है। और इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में सबसे ज़्यादा नुक्सान अगर किसी को होता है तो है हमारे ज़िन्दगी में शामिल महिलाये।
Women Health Essential Health Tests Every Woman Should Get it Done
घर-परिवार और ऑफिस के बीच तालमेल में मानो वो एक तरह से उलझ कर रही जाती है और अपने स्वास्थ्य को बिलकुल भी ख्याल नहीं रखती। मानो वो भूल जाती है कि वक्त के साथ-साथ शरीर में कई तरह के बदलाव आते है जो अपने साथ साथ परेशानियां भी ला सकते है , जिसका समय पर इलाज हो जाए तो बड़ी परेशानी से बचा जा सकता है। महिलाओं को नियामित समय अंतराल पर रेगुलर कुछ चेकअप कराने की जरूरत होती है ताकि उनकी सेहत ठीक रहे।

20 से 30 साल की उम्र में महिलाओं को कौन-से टेस्ट करवाने चाहिए

कुछ बीमारियों का खतरा महिलाओं को ज़्यादा होता है जैसे स्तन कैंसर, हडिडयों से जुड़ी समस्या या थायराइड जिसकी जांच जरूरी है। अगर समय रहते इनकी जांच और जरुरत पड़ने पर इलाज़ करवा लिया जाए तो और इन बीमारियों के गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है।
1. कम्प्लीट ब्लड काउंट (Complete blood count)

कम्पलीट ब्लड टेस्ट (CBC) के द्वारा हमारे शरीर में किसी भी तरह के इंफेक्शन, एनीमिया, डिसऑर्डर और यहाँ तक ब्लड कैंसर तक का भी पता लगाया जा सकता है। CBC में लाल रक्त कोशिकाओं (RBC ), श्वेत रक्त कोशिकाओं (WBC ), हीमोग्लोबिन, हेमटोक्रिट (Hct) और प्लेटलेट्स के बारे में पूरी जानकारी मिलती है और इनके रिजल्ट के अनुसार हम पता लगा सकते है कि हमारा शरीर स्वस्थ्य है या नहीं।
2 . स्तन कैंसर (Breast Cancer)

हरेक महिला को हमेशा अपने स्तनों की जांच खुद से करनी चाहिए और किसी भी तरह के गाँठ या बदलाव महसूस हो तुरंत से संपर्क करके स्तनों की जांच करवाए । इसके अलावा 40 से 50 साल के मध्‍य की महिला को हर 2 साल के बाद मैमोग्राफी जरूर करवानी चाहिए, खासकर आपके परिवार के इतिहास में स्‍तन कैंसर का रिकॉर्ड रहा हो ।
3 .थायराइड टेस्ट

हाइपोथायराइडिज्म की परेशानी लगभग हर दूसरी महिला को होती है जो थायरॉक्सिन हार्मोन कम बनने के कारण होती है । हाइपोथायराइडिज्म की समस्‍या किसी महिला को हैं या नहीं इसके लिए साल में एक बार टी.एस.एच. टेस्ट जरूर करवाना चाहिए । अगर आपका वजन बिना किसी कारण बढ़ता जा रहा है या सर्दी, थकान, कब्ज की शिकायत लगातार बनी रहती हैं या बाल झड़ रहे है या पीरियड्स में अनियमितता है या शरीर में सूजन सा महसूस हो तो यह लक्षण हाइपोथायराइडिज्म के हो सकते है इसलिए हाइपोथायराइडिज्म की जांच जरूर करवाए।
4. डिप्रेशन या अवसाद टेस्ट

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी और आराम की कमी , तनाव और समय की कमी के कारण अक्सर महिलाये डिप्रेशन का शिकार बन जाती है । इसलिये डिप्रेशन को कम करने या जानने के लिए कि वाकई आप डिप्रेस्ड है या नहीं , महिलाओं को स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट करवाना बहुत जरूरी होता है। स्क्रीनिंग टेस्‍ट के दौरान डॉक्टर नींद की आदतों, जिन्दगी की परेशानियों, दबी हुई इच्‍छाओं और पसंदीदा एक्टिविटी आदि के बारे में सवाल पूछ कर डिप्रेशन के कारणों का पता लगाने की कोशिश करते है और अगर जरुरत हुई तो दवाई भी दे सकते है।
5 .लिपिड प्रोफाइल टेस्ट

बढ़ती उम्र का सबसे ज्यादा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है और शरीर की चयापचय (मेटाबोलिक) क्रिया को नार्मल रखने के लिए कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण हिस्सा है । लेकिन कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा दिल के स्वास्थ्य के लिए घातक होती है। अगर कोई महिला हार्ट, किडनी और डायबिटीज जैसी बीमारियों से ग्रषित है तो उन्हें यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।
6. मधुमेह (Diabetes) टेस्ट

आधुनिक जीवनशैली जिसमे ना सोने के समय है ना जागने या एक्सरसाइज करने के लिए समय है और मधुमेह (Diabetes) टेस्ट जरूर करवाना चाहिए क्योंकि लक्षण खास ना होने की वजह से उन्हें इसका पता भी समय पर नहीं चलता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर अचानक बढ़ सकता है जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। डायबिटीज में शरीर में इंसुलिन ठीक से नहीं बन पाता है। और अगर आप इसकी परेशानी से लड़ रहे है तो इसका असर शरीर के दूसरे अंगो पर भी होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.