आजमाएं ये आसान से उपाय तो पक्का मिलेगा प्रमोशन और बढ़िया सैलेरी

ऑफिस में काम करने के लिए आपको कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

ऑफिस में काम करने वाला हर इंसान यही चाहता है कि उसका बॉस उसके काम को सराहे और पदोन्नति करे। इसके लिए आप काफी कुछ करते भी होंगे, लेकिन अनजाने में आप कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो आपकी तरक्की में बाधा बन जाती हैं। यहां हम आपको तरक्की के लिए कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं...

समय पर पहुंचे ऑफिस
तरक्की की यह पहली सीढ़ी है। किसी भी संस्थान का बॉस नहीं चाहता कि उसका कर्मचारी देर से आए। ऑफिस में समय से पहुंचने पर आप अपने बॉस की नजरों में बने रहते हैं। साथ ही आपका मन काम में भी लगता है और काम समय पर पूरा हो जाता है, जिससे पेंडिंग काम का तनाव नहीं रहता।

ऑफिस में गॉसिप से बचें
ऑफिस काम की जगह है, गॉसिप करने की जगह नहीं। समय पर ऑफिस पहुंचना अगर तरक्की की पहली सीढ़ी है तो ऑफिस में समय पर अपना काम पूरा करना दूसरी महत्वपूर्ण सीढ़ी है। इस बात का ध्यान रखिए कि बॉस उन्हीं कर्मचारियों को पसंद करते हैं जो अपना ध्यान काम पर लगाते हैं न कि गॉसिप करने पर।

खुद से पहल करें
अगर आपमें कोई टैलेंट हैं और आपको लगता है कि आपके पास कोई आइडिया है, जो क्लिक कर सकता है। या फिर आप किसी दूसरे के मुकाबले किसी प्रोजेक्ट को ज्यादा बेहतर ढंग से बना सकते हैं, तो आगे बढक़र पहल कीजिए।

साधनों का सदुपयोग करें
ऑफिस में काम करने के लिए आपको कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। लेकिन कुछ लोग निजी कामों के लिए उपलब्ध साधनों का फायदा उठाने लगते हैं, जो कि गलत है। याद रखें कि फोन, इंटरनेट, प्रिंटर और फैक्स मशीन ऑफिस के काम के लिए है न कि निजी इस्तेमाल के लिए। इसी तरह कई अन्य बातों का ध्यान रख कर भी आप अपने जीवन में तरक्की हासिल कर सकते हैं।

सुनील शर्मा Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned