scriptमैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया… | life with full of enjoyments | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया…

मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया…साहिर लुधियानवी का यह गाना काफी हद तक जिन्दगी जीने का फलसफा सिखा जाता है। वस्तुत: होता यह है, हम लोग कल को अच्छा करने के लिए अपने आज को जीना भूल जाते हैं। जबकि कहा यह जाता है कि अगर किसी का आज अच्छा है तो उसे आने वाले कल की चिन्ता करनी ही नहीं चाहिए क्यूंकि आने वाला भविष्य हमारे वर्तमान पर निर्भर करता है। यदि आज हमारा कार्मिक अकाउंट अच्छा है, तो निश्चित तौर पर कल अच्छा की होगा।

Feb 29, 2020 / 12:19 pm

कंचन अरोडा

मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया...

मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया…,मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया…,मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया…

प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लें
आप, मैं और बाकी सभी प्राणी प्रकृति का ही तो अंग हैं। जिस तरह पांचों अंगुलियां एक समान नहीं होती, ठीक उसी तरह मानवीय स्वभाव भी सबका भिन्न-भिन्न होता है। अगर आप अपने इर्द-गिर्द के लोगों में कुछ बुराइयां देखकर परेशान होते हैं, तो एक बार पुन: आकलन कीजिए, आपको कुछ अच्छाइयां भी जरूर नजर आएंगी। कहने का तात्पर्य है, परेशान नहीं होइए बस प्रकृति के विभिन्न रंगों का आनंद लेते हुए हर पल को जी लीजिए।
खुल कर हंसिए-हंसाइए
जिंदगी एक ही बार मिलती है, जिसने जीना सीख लिया, वो जी गया वरना समझो गुजरते लम्हों के साथ वह भी गुजर गया। जब मौका मिले अपनों के साथ वक्त गुजारिए। कल की चिन्ता में न घुलकर बस वर्तमान के हर पल को जीना सीखिए और खुल कर हंसिए-हंसाइए। स्वयं से प्यार करें और दूसरों के साथ-साथ अपना भी ख्याल रखें। जो देंगे वहीं लौटकर आने वाला है, तो क्यूं न हम खुशियां बांटें।
अनुभवों से सीखकर तेजी से आगे बढ़े
एक समय था जब कहा जाता था, आदमी गिर कर ही सीखता है। लेकिन आज इसके उलट ऐसा वक्त है जिसमें अगर गिर गए तो पिछड़ जाओगे इसलिए दूसरों के अनुभवों से अपनी मंजिलों के रास्ते तय करने का समय आ गया है। महान वैज्ञानिक आइंस्टीन ने भी कहा है, सफलता का सबसे बड़ा स्रोत अनुभव है।
माफ करने की आदत बनाएं
किसी ने आपके साथ गलत व्यवहार किया है तो आपके दिमाग में तनाव लगातार बना रहता है। इससे आपके रूटीन के कार्यों पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है, साथ ही अन्य लोगों के साथ आपके व्यवहार में भी परिवर्तन आ जाता है। किसी का गुस्सा किसी पर निकलने लगता है। बेहतर यही है, आप अपने साथ किए गलत व्यवहार को भूल जाइए और बजाय बदले की भावना रखने के उसे दिल से माफ कर दीजिए। साथ ही अपनी गलतियों को भी स्वीकारने का जज्बा रखें।
हमेशा सकारात्मक रहें
जीवन में आने वाली हर घटना को सकारात्मक नजरिए से देखें। हो सकता है अभी आपको कोई चीज बुरी लग रही हो, लेकिन विश्वास रखिए उसमें कहीं न कहीं आपका हित ही छिपा है। भगवान श्रीकृष्ण ने भी गीता में यही कहा है कि जो हुआ, जो होगा और जो हो रहा है, सब अच्छा ही हो रहा है।

Home / Work & Life / मैं जिंदगी का साथ निभाता चला गया…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो