scriptमोटिवेशन : ये आदतें आपको बनाएंगी जिंदादिल और खुशहाल | Motivational story : These habits will help you be happy | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

मोटिवेशन : ये आदतें आपको बनाएंगी जिंदादिल और खुशहाल

ऐसा कोई नहीं है जो खुश न रहना चाहता हो। चाहे वह आपका परिवार हो, आपका काम हो या कुछ

Dec 06, 2017 / 02:22 pm

अमनप्रीत कौर

happiness

happiness

ऐसा कोई नहीं है जो खुश न रहना चाहता हो। चाहे वह आपका परिवार हो, आपका काम हो या कुछ और, जिंदगी में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जो आपको खुशी देती हैं। सभी के पास उन चीजों की एक लिस्ट होती है, जिनसे उन्हें खुशी मिले, चाहे वह ज्यादा हो या कम। हालांकि, आपकी कुछ आदतें भी आपको एक जिंदादिल और खुशहाल व्यक्तित्व दे सकती हैं। अगर आप भी हमेशा खुश रहना चाहती हैं तो इन आदतों को जरूर अपनाएं…
अपनी दिनचर्या को नियमित रखें

खुशी पाने के लिए अपनी दिनचर्या से छेड़छाड़ न करें, बल्कि उसमें ही खुशियां ढूंढें। कोई भी चीज आपको खुशी दे सकती है चाहे आपके बच्चों का जल्दी तैयार होना, आपका ऑफिस जल्दी पहुंचना, किसी का आपके लिए दरवाजा खोलना आदि। आपको बस दिन की छोटी-छोटी बातों या कामों में खुशी खोजनी है और चेहरे पर मुस्कान बनाए रखनी है।
अपने कामों की जिम्मेदारी लें

अगर आप खुश रहना चाहती हैं तो अपने कामों की जिम्मेदारी लें। साथ ही अपने अनुभवों के लिए जवाबदेह भी बनें। अगर आपसे कोई गलती हुई है तो किसी और पर आरोप लगाने के बजाय अपनी गलती को स्वीकार करें और खुद को बताएं कि आपने अमुक गलती की है और अब आप ही उसे सुधार सकती हैं या उसमें बदलाव कर सकती हैं।
नए के लिए तैयार रहें

दुनिया बहुत बड़ी है और यहां रोज कुछ न कुछ नया होता रहता है। ऐसे में अगर आप खुश रहना चाहती हैं तो नई चीजों या बदलावों के लिए हमेशा तैयार रहें। हमेशा कुछ नया सीखने या जानने की कोशिश करें। नए अनुभव हासिल करें और अपनी खुशियों को भी नया आयाम देती रहें।
कुछ भी हमेशा के लिए नहीं है

हमेशा याद रखें कि दुनिया में ऐसी कोई भी चीज नहीं है, जिसका अंत न हो। कोई भी चीज हमेशा के लिए नहीं रहती। अगर आप यह मंत्र याद रखेंगी तो आप बुरे वक्त को सह कर पाएंगी और अच्छे वक्त में बेहतर महसूस कर सकेंगी। तो फिर आज से यह मंत्र दोहराएं, ‘ये भी नहीं रहेगा।’ यानी अच्छा भी नहीं रहेगा और बुरा भी नहीं रहेगा। इससे आप कभी एक चीज या स्थिति को लेकर दुखी नहीं होंगी।
अच्छाई देखने की कोशिश करें

जब आप अपने आस-पास अच्छा देखने की कोशिश करेंगी तो आप वाकई उसे देख पाएंगी और खुश रह सकेंगी। दूसरों में कमियां देखने के बजाय, उनकी अच्छाइयां देखें। ऐसा करने से आपको सब कुछ अच्छा लगेगा। धीरे-धीरे यह आपकी आदत बन जाएगी और आप खुश रहेंगी।
जो खुश रहते हैं, उनके साथ रहें

कई लोग ऐसे होते हैं, जो हर स्थिति में अपने लिए खुशी ढूंढ ही लेते हैं। कोशिश करें कि अपने आसपास ऐसे ही लोगों को रखें या आप ऐसे ही लोगों के साथ ज्यादा समय बिताएं। इस तरह आप भी खुश रहेंगी। जो लोग खुद दुखी रहते हैं, वे दूसरों को कभी खुश नहीं रख सकते। ऐसे लोगों से दूर रहें और खुद को खुश रखने की कोशिश करें।
दूसरों को भी आगे बढ़ाएं

सिर्फ खुद के बारे में ही न सोचें, बल्कि दूसरों को भी आगे बढ़ाएं। दूसरों की तारीफ करें, उन्हें अच्छे कॉम्पलीमेंट्स दें। जैसे, आपको उनकी ड्रेस अच्छी लगी, उनका हेयरस्टाइल अच्छा लग रहा है, वह अच्छे व्यक्ति हैं, उन्होंने अच्छा काम किया है। ऐसा करने से सामने वाले के साथ-साथ आपको भी खुशी मिलेगी।
परफेक्शन के पीछे न भागें

हर पल या हर दिन आपके लिए खुशियां नहीं लाता। सबको बुरे दिनों का सामना करना पड़ता है और सबसे गलतियां होती हैं। ऐसे में हर काम के बिल्कुल परफेक्ट होने की उम्मीद करना सही नहीं है। अगर आप खुश रहना चाहती हैं तो परफेक्शन के पीछे न भागें और हर काम पूरी ईमानदारी के साथ करें।

Home / Work & Life / मोटिवेशन : ये आदतें आपको बनाएंगी जिंदादिल और खुशहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो