scriptईवनिंग स्नैक्स में बनाएं चीजी मेक्रोनी बॉल्स | Cheese macroni balls recipe | Patrika News
वर्ल्ड कुजिन

ईवनिंग स्नैक्स में बनाएं चीजी मेक्रोनी बॉल्स

शाम के समय छोटी छोटी भूख के लिए चीजी मेक्रोनी बॉल्स बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

Jan 15, 2018 / 04:47 pm

अमनप्रीत कौर

cheese macaroni balls

cheese macaroni balls

शाम के समय छोटी छोटी भूख के लिए चीजी मेक्रोनी बॉल्स बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। यह इटैलियन व्यंजन है और खाने में यह बहुत ही टेस्टी लगते हैं। इन्हें किसी भी सालसा सॉस या टमेटो कैचप के साथ सर्व किया जा सकता है। यहां पढ़ें चीजी मेक्रोनी बॉल्स बनाने की आसानी सी रेसिपी
सामग्री –

2 बड़े चम्मच मैदे का आटा
100 ग्राम पकाई हुई मेक्रोनी
4 बड़े चम्मच प्रोसेस्ड चीस
175 ml दूध
2 बड़े चम्मच मक्कन
1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच ओरिगेनो
1 छोटा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स
आवश्यकता अनुसार ब्रेड क्रम्स
1 कप मकई के आटे का घोल
स्वाद अनुसार नमक
तलने के लिए तेल
विधि –

सबसे पहले एक नॉन स्टिक पेन में बटर डाले फिर उसमे मैदा डालें। अब मैदे को थोड़ा भून लें जब मैदा थोड़ा भुन जाए और उसका कच्चापन चला जाए तब उसमे दूध डालें।
अब सॉस को लगातार चलाते रहें ताकि उसमे कोई गांठ ना पड़े। अब उसमें नमक, ऑरगेनो, चिली फ्लेक्स, काली मिर्च पाउडर और १ बड़ा चम्मच चीज डालें। बाकि के 3 बड़े चम्मच चीज हम बाद में इस्तेमाल करेंगे।
अब सभी चीजों को डालने के बाद सॉस के थिक हो जाने तक पकाएं। तैयार है वाइट सॉस या बेचेमल सॉस। अब इसे एक बाउल में निकाल के ठंडा होने दें।

जब सॉस ठंडा हो जाए फिर उसमें पकाई हुई मैक्रोनी डाले फिर उसके साथ 3 बड़े चम्मच चीज भी डालें। अब मैक्रोनी और चीज को अच्छे से सॉस में मिला लें, फिर तैयार मिश्रण के छोटे-छोटे बोल्स बना ले और उसे एक तरफ रख दें।
अब बनाए हुए बोल्स को मकई के घोल में डाल कर निकाल के ड्राय ब्रेड क्रम्स में रोल करें। हमें मैक्रोनी बोल्स को दो बार मकई के घोल और ड्राय ब्रेड क्रम्स में रोल करना है ताकि बाहरी परत क्रिस्प हो।
अब चीज मैक्रोनी बोल्स को दो बार रोल करके गर्म तेल में सुनहरे होने तक तलें। फिर उसे एक डिश में निकाल के सर्व करें। तैयार है चीज मेक्रोनी बोल्स।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Home / Recipes / World Cuisine / ईवनिंग स्नैक्स में बनाएं चीजी मेक्रोनी बॉल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो