scriptकाबुल से भारत आए 78 में से 16 लोग कोरोना संक्रमित, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी संपर्क में आए थे | 16 people who came india from kabul found corona positive | Patrika News
नई दिल्ली

काबुल से भारत आए 78 में से 16 लोग कोरोना संक्रमित, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी संपर्क में आए थे

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से भारत अपने देशवासियों को बाहर निकालने का काम तेजी से कर रहा है। इसी बीच जानकारी सामने आ रही है कि मंगलवार को काबुल से वापस भारत लाए गए 78 नागरिकों में से 16 नागरिक कोरोना संक्रमित (Covid-19 Positive) पाए गए हैं।

नई दिल्लीAug 25, 2021 / 10:29 am

Nitin Singh

अफगानिस्तान से भारत आए लोग कोरोना संक्रमित

अफगानिस्तान से भारत आए लोग कोरोना संक्रमित

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से भारत अपने देशवासियों को बाहर निकालने का काम तेजी से कर रहा है। इसी बीच जानकारी सामने आ रही है कि मंगलवार को काबुल से वापस भारत लाए गए 78 नागरिकों में से 16 नागरिक कोरोना संक्रमित (Covid-19 Positive) पाए गए हैं। खास बात यह है कि इनमें वो 3 सिख भी शामिल हैं, जो अफगानिस्तान के गुरुद्वारों से गुरु ग्रंथ साहिब लेकर आए थे। वहीं केंद्रीय हरदीप सिंह पुरी भी इन लोगों के संपर्क में आए थे।
मरीजों में नहीं है गंभीर लक्षण

जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमित पाए गए इन लोगों में कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं पाए गए हैं। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से भारत लाए जाने के बाद इन 78 लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराया गया था, जिसमें 16 लोग संक्रमित पाए गए।
इस मामले पर न हो राजनीति

बता दें कि 15 अगस्त को काबुल पर तालिबानी लड़ाकों ने कब्जा जमा लिया था, जिसके बाद जिसके बाद 16 अगस्त से ही वहां फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का काम जारी है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि अफगानिस्‍तान से लोगों को सुरक्षित लाने के अभियान का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि भारत‍ हमेशा सताए हुए अल्‍पसंख्‍यकों की मदद करता रहेगा।
626 लोगों को लाया गया भारत

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद अब तक 626 लोगों को भारत लाया गया है। इसमें 228 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। भारत लाए गए लोगों में 77 अफगान सिख भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सिख समुदाय के लोगों ने इस मुश्किल समय में उन्हें आसरा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत माता का आभार जताया है।
यह भी पढ़ें

Ukrainian Plane hijacked in Kabul: काबुल में हाईजैक हुआ यूक्रेन का विमान, डिप्टी विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने दी जानकारी

गुरु ग्रंथ साहिब के तीन पवित्र स्वरूप आए भारत

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हरदीप पुरी ने कहा कि अफगानिस्तान से गुरु ग्रंथ साहिब के तीन पवित्र स्वरूपों को लाया गया। उन्‍होंने कहा कि यह उनके लिए एक यादगार और भावुक अनुभव रहा। गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों को न्यू महावीर नगर स्थित गुरु अर्जन देव जी गुरुद्वारा ले जाया जाएगा।

Home / New Delhi / काबुल से भारत आए 78 में से 16 लोग कोरोना संक्रमित, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी संपर्क में आए थे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो