script26/11 Mumbai Attack: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आज़म चीमा की पाकिस्तान में मौत | 2611 Mumbai attack mastermind Azam Cheema dies in pakistan | Patrika News

26/11 Mumbai Attack: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आज़म चीमा की पाकिस्तान में मौत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2024 10:48:00 am

Submitted by:

Jyoti Sharma

आतंकी आज़म चीमा की पाकिस्तान में हुई है, वो मुंबई के 26/11 हमले का मास्टरमाइंड था। बताया जा रहा है कि उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है।

26/11 Mumbai attack mastermind Azam Cheema dies in pakistan

26/11 Mumbai attack mastermind Azam Cheema dies in pakistan

26/11 को हुआ मुंबई का वो आतंकी हमला (26/11 Mumbai attack)…वो चीखते-चिल्लाते लोग…वो बम विस्फोट की आग में घिरा हुआ होटल ताज…सड़कों पर अफरा-तफरी…ये सब कुछ याद दिलाता है वो कभी ना भूलने वाला दर्द और कभी ना भरने वाला ज़ख़्म। लेकिन शायद अब इन ज़ख्मों को भरने में कुछ मदद मिले, क्योंकि इन घावों को देने वाले इस हमले के मास्टरमाइंड आज़म चीमा (Azam Cheema) की मौत हो गई है। पाकिस्तान (Pakistan) में उसके मरने की खबर है। इस खबर ने उन सैकड़ों लोगों को शांति दी होगी जो इस हमले के पीड़ित रहे हैं।
भारत में हुए कई आतंकी हमलों में था शामिल

लश्कर के खुफिया प्रमुख 70 साल के आतंकी आज़म चीमा (Azam Cheema) की मौत पाकिस्तान के फैसलाबाद में हुई है। उसकी मौत के बाद अब उसके गुर्गों और जिहादियों में डर का माहौल बन गया है। चीमा ने ही 26/11 के मुंबई हमले (26/11 Mumbai attack) कराए और 2006 में हुए मुंबई ट्रेन ब्लास्ट भी उसने ही करवाया। इसके अलावा भारत में हुए कई आतंकी हमलों में उसका हाथ रहा है। बीते कुछ समय से वो पाकिस्तान के बहावलपुर में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ रह रहा था।
वो यहां एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर भी चला रहा था, जिसमें वो पाकिस्तानी नौजवानों का ब्रेनवॉश कर उन्हें आंतकी ट्रेनिंग दे रहा था। सिर्फ बहावलपुर में ही नहीं कराची समेत कई शहरों में उसके ये शिविर काम कर रहे थे। ख़बर है कि पाकिस्तान के फैसलाबाद में आतंकी चीमा की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है।
अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन से भी था संपर्क

आज़म चीमा का अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन (Osama Bin laden) से भी काफी सालों तक संपर्क रहा था। भारत में आतंकी गतिविधियों में उसने ओसामा का काफी साथ दिया था।
ये भी पढ़ें-

आतंकी करीम टुंडा के भी संपर्क में था चीमा

आपको बता दें कि अभी तक आज़म चीमा हाल ही अजमेर की टाडा कोर्ट से बरी हुए आतंकी करीम टुंडा के भी संपर्क में रहा था। आतंकी करीम टुंडा ने 1993 में हुए अजमेर में हुए बम ब्लास्ट समेत 40 बम ब्लास्ट वाले मामलों का साजिशकर्ता था।
भारत में लश्कर-ऐ-तैयबा के प्रमुख हमले

लश्कर-ए-तैयबा की प्रमुख आतंकी चीमा भारत में हुए कई हमलों में शामिल था। जिसमें साल 2000 में हुआ संसद हमला, 2001 में हुआ जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर एयरपोर्ट पर हमला कर सेना के जवानों की हत्या, 2001 में ही सीमा सुरक्षा बल के जवानों पर हमला भी इसी आतंकी संगठन ने कराया। हालांकि तब वो लश्कर का प्रमुख कमांडर नहीं बना था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो