scriptअमेरिका ने ईरान से इज़रायल को हमला करने देने की मांगी थी अनुमति, ईरान ने ठुकराया प्रस्ताव | America had asked Iran for permission to attack Israel, Iran rejected the proposal | Patrika News
विदेश

अमेरिका ने ईरान से इज़रायल को हमला करने देने की मांगी थी अनुमति, ईरान ने ठुकराया प्रस्ताव

हाल ही में अमेरिका ने ईरान के सामने एक प्रस्ताव रखा था जिसे ईरान ने ठुकरा दिया। क्या है पूरा मामला? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीApr 17, 2024 / 02:08 pm

Tanay Mishra

Benjamin Netanyahu, Joe Biden and Ali Khamenei

Benjamin Netanyahu, Joe Biden and Ali Khamenei (from left to right)

इज़रायल (Israel) ने 1 अप्रैल को सीरिया (Syria) की राजधानी दमिश्क (Damascus) में एयरस्ट्राइक करते हुए ईरान (Iran) के दूतावास परिसर में बनी एक बिल्डिंग को तबाह कर दिया था। इस हमले में 11 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें ईरान का सैन्य सलाहकार और डिप्टी कमांडर मुहम्मद अली रेजा जाहेदी भी मारा गया था। साथ ही 7 अन्य ईरानी सैनिक भी इस हमले में मारे गए थे। ऐसे में ईरान ने इज़रायल से बदला लेने के लिए 13-14 अप्रैल को ड्रोन्स और मिसाइलों से इज़रायल पर हमला कर दिया था। हालांकि इससे इज़रायल को कुछ खास नुकसान नहीं हुआ। फिर भी अब दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। अमेरिका (United States Of America) इस मामले में इज़रायल के साथ है। हाल ही में इस मामले में अमेरिका ने ईरान के सामने एक प्रस्ताव रखा था।

अमेरिका ने ईरान से इज़रायल को हमला करने देने की मांगी थी अनुमति

हाल ही में ईरानी सेना के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ईरान के इज़रायल पर हमले के बाद अमेरिका ने ईरान से इज़रायल को उन पर हमला करने देने की अनुमति मांगी थी। इज़रायल को यह हमला सिर्फ साख के लिए करना था और ईरान को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं। अमेरिका के इस प्रस्ताव में ईरान से इज़रायल के हमले का जवाब न देने की बात की कही गई थी।

biden-netanyahu-khamenei


ईरान ने ठुकराया प्रस्ताव

ईरान ने अमेरिका के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। ईरान की तरफ से यह भी साफ कर दिया गया की अगर इज़रायल उन पर हमला करता है, तो ईरान उसका कड़ा जवाब देगा।

Home / world / अमेरिका ने ईरान से इज़रायल को हमला करने देने की मांगी थी अनुमति, ईरान ने ठुकराया प्रस्ताव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो