scriptकेजरीवाल और CAA पर टिप्पणी करने वाले अमरीका के बदले सुर, अब बोला- ‘अगर भविष्य देखना है तो भारत आएं’ | American envoy Eric Garcetti praised india who give statement on CAA | Patrika News
अमरीका

केजरीवाल और CAA पर टिप्पणी करने वाले अमरीका के बदले सुर, अब बोला- ‘अगर भविष्य देखना है तो भारत आएं’

भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) ने भारत की अब जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि विकास के मामले में भारत का कोई तोड़ नहीं। ये बयान इसलिए भी मायने रखता है क्य़ोंकि गार्सेटी ने CAA और दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल पर भी टिप्पणी की थी जिसके बाद भारत ने अमरीका से कह दिया था कि वो उसके मामलों में दखल ना दे।

नई दिल्लीApr 10, 2024 / 04:08 pm

Jyoti Sharma

American envoy Eric Garcetti in India said that if you want to see the future then come to India

American envoy Eric Garcetti

भारत का विकास अब पूरी दुनिया के सिर चढ़कर बोल रहा है। बीते दिनों भारत की राजनीति में दखल देने वाला अमरीका (America) भी अब कह रहा है कि अगर आप भविष्य देखना चाहते हैं तो भारत आइये। ये बयान भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) ने दिया है। वही एरिक गार्सेटी जिन्होंने CAA के विरोध में भारत के खिलाफ बयान दिया था और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) की गिरफ्तारी पर टिप्पणी की थी। एरिक गार्सेटी ने कहा है कि अगर आपको भविष्य देखना है तो फिर भारत आइये।

भारत की जमकर की तारीफ

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी (Eric Garcetti) ने भारत की विकास यात्रा की सराहना की और भारत में अमेरिकी मिशन का नेतृत्व करने को अपना एक “महान विशेषाधिकार” बताया। भारत की राजधानी नई दिल्ली में ‘इम्पैक्ट एंड इनोवेशन: 25 इयर्स ऑफ आईपीई ग्लोबल मेकिंग डेवलपमेंट ए ग्राउंड रियलिटी’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में गार्सेटी ने कहा कि अगर कोई भविष्य पर काम करना चाहता है, तो उसे भारत (India) आना चाहिए।

मुझे लगता है कि हमारे पास सबसे सुंदर दृश्य है, जुनून है, विश्वास है, जिस शांति के उद्देश्य में आप यहां रहते हैं। हममें से बहुत से लोग जो अपने जीवन का थोड़ा समय़ भारत में बिताते हैं और उसे अपना घर कहने के लिए भाग्यशाली समझते हैं। अगर आप भविष्य को महसूस करना चाहते हैं, तो भारत आएं भविष्य पर काम करें। मैं (Eric Garcetti) कहता हूं कि मुझे संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) मिशन के नेता के रूप में हर दिन ऐसा करने में सक्षम होने का बड़ा सौभाग्य मिला है।”

दूसरा देश और एक रिवाज़- गार्सेटी

गार्सेटी ने ये भी कहा कि जब वो 18 साल के थे तब से हिंदी पढ़ रहे हैं। तब उन्होंने एक कहावत सीखी, ‘अलग देश अलग रिवाज’। ये एक तरह से दूसरा देश, एक और रिवाज था।”

CAA और केजरीवाल मामले में की थी टिप्पणी

अमेरिकी राजदूत गार्सेटी (Eric Garcetti) का ये बयान इसलिए अहम है क्योंकि ये वही शख्स हैं जिन्होंने CAA लागू होने के बाद भारत के विरोध में टिप्पणी कर दी थी और ये कहा था कि वो चिंता में आ गए हैं कि अब अल्पसंख्यकों का क्या होगा वो इस पर पूरी नज़र बनाए हुए हैं। यही नहीं उन्होंने अरविंद केजरीवाल के मामले में भी बयान दिया था कि वो चाहते हैं कि भारत में हर किसी के अधिकार सुरक्षित रहें।

Home / world / America / केजरीवाल और CAA पर टिप्पणी करने वाले अमरीका के बदले सुर, अब बोला- ‘अगर भविष्य देखना है तो भारत आएं’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो