scriptचोर निकले अमेरिकी पत्रकार, राष्ट्रपति बाइडेन के विमान से चुराते हैं ये बेशकीमती सामान, चेतावनी जारी | American journalists steal chocolates wine from the President's plane | Patrika News
अमरीका

चोर निकले अमेरिकी पत्रकार, राष्ट्रपति बाइडेन के विमान से चुराते हैं ये बेशकीमती सामान, चेतावनी जारी

व्हाइट हाउस (White House) की तरफ से अमेरिकी पत्रकारों को एक चेतावनी जारी की गई है। व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि बीते एक साल से वो इस तरह की होती चोरियों से काफी परेशान हो गए हैं। ये चोरी राष्ट्रपति के एयर फोर्स वन (Air Force One) विमान से हो रही है।

नई दिल्लीApr 04, 2024 / 04:05 pm

Jyoti Sharma

American journalists steal chocolate and wine from the President's plane

Joe Biden In Air Force One Plane

अमरीका (America) के लिए एक बेहद शर्मनाक स्थिति पैदा हो गई है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उसकी थू-थू करा रही है। ये हालात कोई और नहीं बल्कि अमेरिका के ही पत्रकार कर रहे हैं क्योंकि इन अमेरिकी पत्रकारों पर चोरी का आरोप जो लग रहा है और ये आरोप किसी और ने नहीं बल्कि व्हाइट हाउस ने लगाए हैं। (American journalists steal Chocolate From President’s plane) इसके लिए व्हाइट हाउस ने इन पत्रकारों को चेतावनी भी जारी कर दी है। दरअसल व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिकी पत्रकार राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के एयरफोर्स वन विमान ने कीमती सामान चुरा रहे हैं और ये चोरी कोई एक-आध बार नहीं बल्कि लंबे समय की जा रही है।

विमान से चुरा रहे कीमती सामान

अमेरिका की एक अंतर्राष्ट्रीय मैग्जीन की रिपोर्ट के मुताबिक बीते महीने व्हाइट हाउस कॉरेस्पॉन्डेंट्स एसोसिएशन ने अपने सदस्यों को एक मेल भेजा था। इसमें व्हाइट हाउस ने विमान के प्रेस कैबिन से गायब होने वाली चीजों को लेकर चेतावनी जारी की गई थी। मेल में लिखा था कि राष्ट्रपति के विमान (Air Force One) से कुछ कीमती चीजें पत्रकार चुपचाप साथ ले जाते हैं और ऐसा नहीं कि इस बात की किसी को भनक नहीं लगी। मेल में लिखा था कि “आई नो वॉट यू डिड लास्ट समर!” यानी उन्हें पता है कि आपने (पत्रकारों) ने बीते साल क्या किया है।
चॉकलेट्स, वाइन, कटलरी चुराते हैं अमरीकी पत्रकार

रिपोर्ट के मुताबिक ये चेतावनी प्रेस पूल के सदस्यों के लिए जारी की गई है। प्रेस पूल उन पत्रकारों को कहा जाता है जो राष्ट्रपति के साथ उनके एयरफोर्स वन (Air Force One) विमान में यात्रा करते हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये प्रेस पूल के सदस्य विमान से राष्ट्रपति के साथ यात्रा में रखे गए सामान को चुरा रहे हैं। जिसमें कई कीमती चॉकलेट्स, वाइन, चम्मच, प्लेट, कटलरी जैसी सामान होता है। इन सभी चीजों पर राष्ट्रपति (President Of USA) की मुहर भी लगी होती है। बावजूद इसके ये सामान लगातार गायब हो रहे हैं।
choko.jpg

चोरी के बाद भी सीनाज़ोरी!

रिपोर्ट बताती है कि प्रेस पूल के लोग जब विमान से नीचे उतरते हैं तो उनक बैग से खनकने की आवाजें आती हैं जो कटलरी (बर्तन) की होती हैं। वाइट हाउस की कवरेज करने वाले एक पूर्व पत्रकार ने बीते महीने डिनर पार्टी बुलाई थी। जिसमें कई कीमती बर्तनों में भोजन परोसा गया था। हैरानी की बात ये है कि इन बर्तनों पर एयर फोर्स की मार्किंग थी। यानी ये वो बर्तन थे जो राष्ट्रपति के विमान एयरफोर्स-वन में (American journalists steal Chocolate From President’s plane) रखे जाते थे। यानी ये पत्रकार राष्ट्रपति की चुराई चीजों का इस तरह खुल्लमखुल्ला प्रदर्शन भी कर रहे हैं उन्हें इस बात से कोई गुरेज़ नहीं है।

राष्ट्रपति के सामान को चुराना अमेरिकी पत्रकार कोई बड़ी बात नहीं समझ रहे ना ही इसे गलत कह रहे हैं। इस मामले को लेकर व्हाइट हाउस संवाददाता मीशा कोमादोव्स्की ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का सामान लेना कोई गलत बात नहीं है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति को जो सामान मिलता है वो मामूली ही होता है बस उस पर उनके हस्ताक्षर होते हैं। जो ये आम से खास बन जाता है।

क्या है एयरफोर्स वन विमान ?

अमेरिकी राष्ट्रपति का सामान जिस एयरफोर्स -वन (Air Force One) विमान से चोरी हो रहा है दरअसल उसे एक तरह से राष्ट्रपति का हवाई दफ्तर भी कहा जाता है। इस विमान में 4 हजार वर्ग फीट का फ्लोर स्पेस है। इसमें 3 मंजिल हैं। इसमें राष्ट्रपति के लिए एक सुइट, एक ऑपरेटिंग टेबल के साथ एक मेडिकल स्टेशन, कांफ्रेंस रूम, डाइनिंग रूम, दो किचन, दो डाइनिंग एरिया शामि हैं। इसके अलावा प्रेस, VIP, सुरक्षा और सचिवीय कर्मचारियों के लिए खास स्पेस शामिल हैं।

Home / world / America / चोर निकले अमेरिकी पत्रकार, राष्ट्रपति बाइडेन के विमान से चुराते हैं ये बेशकीमती सामान, चेतावनी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो