scriptपेशावर मस्जिद ब्लास्टः 33 पुलिसकर्मी सहित 46 लोगों की मौत, 150 घायल, TTP ने ली हमले की जिम्मेदारी | Blast inside the Mosque Near Police Lines in Peshawar Pakistan | Patrika News
विदेश

पेशावर मस्जिद ब्लास्टः 33 पुलिसकर्मी सहित 46 लोगों की मौत, 150 घायल, TTP ने ली हमले की जिम्मेदारी

Peshawar Blast inside Mosque: पाकिस्तान के पेशावर से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां एक मस्जिद में आत्मघाती हमला हुआ है। हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 46 तक पहुंच गई है। जिसमें 33 पुलिसकर्मी बताए जा रहे हैं। जबकि करीब 150 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे है। धमाका काफी तेज था, हमले में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

नई दिल्लीJan 30, 2023 / 08:14 pm

Prabhanshu Ranjan

pakistan_bomb_blast_2.jpg

Blast inside the Mosque Near Police Lines in Peshawar Pakistan

Pakistan Peshawar Blast: गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में सोमवार को एक बड़ा आतंकी हमला हुआ। सोमवार दोपहर बाद पेशावर शहर की एक मस्जिद में आत्मघाती हमला हुआ। इस हमले में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पहले 28 लोगों की मौत की खबर सामने आई थी। थोड़ी देर पहले मिली जानकारी के अनुसार मरने वालों की संख्या बढ़कर 46 तक पहुंच गई है। इन 46 मृतकों में से 33 पुलिस के जवान है। जबकि 158 लोग घायल बताए जा रहे हैं। शुरुआती जानकारी के अनुसार मस्जिद में नमाज के दौरान आत्मघाती हमला हुआ। धमाके के बाद मस्जिद का एक हिस्सा ढह गया। जिसके मलबे में कई लोगों के दबने की आशंका जताई जा रही है। धमके की जानकारी सामने आते ही राहत-बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। बचाव अधिकारियों ने आत्मघाती धमाके की पुष्टि की है। पाकिस्तान की मशहूर डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, धमाका दोपहर करीब 1.40 बजे हुआ, जब शहर के पुलिस लाइन इलाके में स्थित मस्जिद में नमाज अदा की जा रही थी।



मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका

लेडी रीडिंग अस्पताल (एलआरसी) के एक प्रवक्ता के अनुसार, 143 घायलों को अस्पताल लाया गया, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवक्ता ने कहा कि इलाके को पूरी तरह से घेर लिया गया है और केवल एंबुलेंस को ही प्रवेश करने दिया जा रहा है। इस बीच, एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि धमाके से मस्जिद का एक हिस्सा ढह गया था और इसके नीचे कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।

TTP ने ली हमले की जिम्मेदारी

पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज के मुताबिक, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। आर्मी ने इलाके को घेर लिया। इसके करीब ही आर्मी की एक यूनिट का ऑफिस भी है। इलाके में TTP का खासा दबदबा है और पिछले दिनों इसी संगठन ने हमले की धमकी भी दी थी।

https://twitter.com/hashtag/PeshawarBlast?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

550 नमाजियों के बीच बैठा था हमलावर

पाकिस्तानी मीडिया हाउस ने स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार जानकारी दी कि पेशावर के पुलिस लाइन में स्थित मस्जिद में आत्मघाती हमला हुआ। हमलावर नमाजियों के बीच बैठा था। बताया जाता है कि करीब 550 नमाजियों के बीच बैठे हमलावर ने खुद को उड़ाया।

धमाका इतना तेज था उसकी आवाज दो किलोमीटर दूर तक सुनाई पड़ी। धमाके के कारण मस्जिद का एक बड़ा हिस्सा गिर गया। जिसके नीचे लोगों के दबे होने की जानकारी सामने आई है। रेस्क्यू जारी है।

 

https://twitter.com/ANI/status/1619984606425649154?ref_src=twsrc%5Etfw


दो पुलिस कर्मी की भी मौत, आपात स्थिति लागू

पाकिस्तानी न्यूज जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस विस्फोट में 28 लोगों की जान चली गई है। इसमें 2 पुलिसवाले की भी मौत हुई है। 143 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। धमाके के बाद इलाके में आपात स्थिति लागू कर दी गई है।

https://twitter.com/dawn_com/status/1619981206078230528?ref_src=twsrc%5Etfw

 

पाकिस्तानी आर्मी ने इलाके की घेराबंदी की

फिलहाल पाकिस्तान आर्मी (Pakistan Army) ने इलाके की घेराबंदी की है। बताया जा रहा है कि जहां पर धमाका हुआ है, उसके करीब ही आर्मी यूनिट का दफ्तर भी है। इससे पहले 4 मार्च, 2022 को पेशावर के कोचा रिसालदार इलाके में एक शिया मस्जिद के अंदर आत्मघाती बम विस्फोट के दौरान 63 लोग मारे गए और 196 अन्य घायल हो गए थे। इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह की खुरासान इकाई (आईएस-के) ने हमले की जिम्मेदारी ली थी।

यह भी पढ़ें – पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बड़ा हादसा: खाई में गिरी बस, 39 की मौत

 

Home / world / पेशावर मस्जिद ब्लास्टः 33 पुलिसकर्मी सहित 46 लोगों की मौत, 150 घायल, TTP ने ली हमले की जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो