scriptTikTok: चीन ने अमेरिका को कहा ‘डाकू’! टिकटॉक बैन करने के अमेरिकी विधेयक पर बिफरा | China's response to the US bill to ban TikTok | Patrika News
विदेश

TikTok: चीन ने अमेरिका को कहा ‘डाकू’! टिकटॉक बैन करने के अमेरिकी विधेयक पर बिफरा

अमेरिका में टिकटॉक (TikTok Ban In America) को बैन करने के लिए पारित विधेयक पर चीन का जवाब आ गया है। चीन ने बिफरते हुए कहा कि अमेरिका को विदेशी कंपनियों की स्वतंत्रता को छीनना और उन्हें दबाना बंद कर देना चाहिए।

Mar 14, 2024 / 03:57 pm

Jyoti Sharma

TikTok

TikTok

चीनी शॉर्ट वीडियो एप TikTok को अमेरिका में बैन करने के लिए अमेरिकी संसद (TikTok Ban In America) में एक विधेयक पारित हुआ है जो पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। अमेरिका ने इस विधेयक के जरिए चीनी कंपनी के सामने दो शर्ते रखी हैं कि या तो वो Tiktok को अमेरिका को बेच दे या फिर वो अमेरिका में इसे बैन कर देगा। अब अमेरिका के इस विधेयक पर चीन का बयान (China On TikTok) आ गया है। चीन ने अमेरिका की कड़ी आलोचना की है और कहा है कि चीन विदेशों में अपनी कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए वो सभी जरूरी कदम उठाएगा जो जरूरी हैं। अमेरिका को विदेशी कंपनियों के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए। उसे विदेशी कंपनियों को नहीं दबाना चाहिए।

विदेशी कंपनियों को दबा रहा है अमेरिका

बीजिंग के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता हे यादोंग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि अमेरिका को वास्तव में बाजार अर्थव्यवस्था और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा के सिद्धांतों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन को विदेशी कंपनियों को अमेरिका में निवेश और संचालन के लिए एक खुला, निष्पक्ष, न्यायसंगत और गैर-भेदभावपूर्ण वातावरण देना चाहिए जो वो नहीं कर रहा है। TikTok को लेकर अमेरिका का ये कदम निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा के सिद्धांतों और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और व्यापार नियमों के खिलाफ है।

वांग ने कहा कि अगर राष्ट्रीय सुरक्षा के तथाकथित कारणों का इस्तेमाल दूसरे देशों की अच्छी कंपनियों को मनमाने ढंग से दबाने के लिए किया जा सकता है तो इसमें कहां कोई न्याय है। ये तो वही बात हो गई कि जब कोई व्य़क्ति किसी दूसरे के पास कोई अच्छी चीज़ देखता है तो वो उसे लेने की कोशिश करता है जो कि एक तरह से डकैती होती है।

चीनी कंपनी के लिए करो या मरो के हालात

बता दें कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने भारी बहुमत से एक विधेयक को मंजूरी दे दी थी जो टिकटॉक को अपनी मूल कंपनी ByteDance से अलग होने या फिर बैन करने के लिए थी। हालांकि अभी इस विधेयक को अभी सीनेट से पारित होना बाकी है। अमेरिकी सांसदों ने प्रस्तावित कानून के पक्ष में 352 वोट दिए और इसके खिलाफ 65 वोट दिए।

Home / world / TikTok: चीन ने अमेरिका को कहा ‘डाकू’! टिकटॉक बैन करने के अमेरिकी विधेयक पर बिफरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो