scriptINDIA-CHINA DISPUTE : चीन ने कहा सड़क निर्माण रोको तो भारत ने दिया ये जवाब | China said that if we stop road construction, India gave this answer | Patrika News
विदेश

INDIA-CHINA DISPUTE : चीन ने कहा सड़क निर्माण रोको तो भारत ने दिया ये जवाब

-पेंगोंग झील के पास जारी तनाव के बीच भारत-चीन के बीच तीन घंटे चली कमांडर स्तर की बातचीत
Commander-level talks between India and China lasted for three hours amid tensions near Pengong Lake-रिपोर्ट गृह मंत्रालय, पीएम ऑफिस और एनएसए अजित डोभाल को सौंपी जाएगी

Jun 07, 2020 / 01:44 am

pushpesh

INDIA-CHINA DISPUTE : चीन ने कहा सडक़ निर्माण रोको तो भारत ने दिया ये जवाब

INDIA-CHINA DISPUTE : चीन ने कहा सडक़ निर्माण रोको तो भारत ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली. लद्दाख में पेंगोंग लेक क्षेत्र में पिछले कई दिन से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास जारी तनाव के बीच शनिवार को भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की बातचीत हुई। बैठक में भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह के साथ ब्रिगेडियर ऑपरेशंस और दो चाइनीज इंटरप्रेटर भी मौजूद थे। चीन की तरफ से साउथ शिनजियांग मिलिट्री कमांड के कमांडर मेजर जनरल लियो लिन मौजूद थे। मोल्डो में 3 घंटे तक चली बैठक में चीन ने भारत से सडक़ निर्माण रोकने को कहा। जवाब में भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। मीटिंग की ब्रीफिंग डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन और भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को दी जाएगी। इसके बाद ये जानकारी विदेश मंत्रालय के साथ एनएसए अजित डोभाल और प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंपी जाएगी।
सात बार हो चुकी बैठक, हर बार बेनतीजा
इससे पहले भी दोनों देशों के बीच सात बार आर्मी लेवल की बातचीत हो चुकी है। जिनमें चार बार ब्रिगेडियर और तीन बार मेजर जनरल रैंक ऑफिसर के साथ हुई, लेकि ये बातचीत बेनतीजा रही।
भारत ने कहा, अप्रेल वाली स्थिति पर लौटे चीन
सूत्रों के मुताबिक, आज की बैठक में पेंगोंग लेक, फिंगर फोर और फिंगर फाइव में चीन के बढ़ते दबाव और अतिरिक्त तैनाती के साथ चीन ने जो टेंट और कैंप के साथ स्थायी ढांचा खड़ा किया है, उसके बारे में बातचीत की गई। भारत ने साफ तौर पर कहा गया कि चीन अप्रेल 2020 की स्थिति पर कायम रहे।
चीन ने कहा, रोड कंस्ट्रक्शन रोके भारत
चीन की तरफ से कहा गया कि भारत कोई भी रोड कंस्ट्रक्शन नहीं कर सकता। हालांकि, ये एलएसी पर भारतीय सीमा के अंदर है इसलिए चीन का इस पर कोई भी हस्तक्षेप नहीं बनता। भारत की तरफ से ये बात भी कही गई कि गलवान में चीनी सैनिकों की तैनाती को कम किया जाए और उनको अपनी जगह पर वापस भेजा जाए। इस इलाके में चीन ने अपने सैनिकों की तैनाती भी पिछले दिनों कम की है और पीछे हटा है।
बात सकारात्मक, लेकिन अभी जारी रहेगी
भारतीय सेना ने एक औपचारिक बयान में कहा है कि दोनों देशों के बीच मिलिट्री और डिप्लोमेटिक तरीके से विवाद को हल किया जा सकता है। ये बैठक पॉजिटिव नोट पर खत्म हुई है, लेकिन अभी भी बातचीत जारी रहेगी, ताकि लद्दाख में चीन के दबदबे को कम कर तनाव को खत्म किया जा सके।

Home / world / INDIA-CHINA DISPUTE : चीन ने कहा सड़क निर्माण रोको तो भारत ने दिया ये जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो