scriptप्रलयकारी युद्ध की उल्टी गिनती शुरू: रूस की परमाणु बम ट्रेन और परमाणु पनडुब्बी ने कर दिया है कूच | Countdown for WW-III apocalypse: Russia's atomic bomb train spotted | Patrika News
राष्ट्रीय

प्रलयकारी युद्ध की उल्टी गिनती शुरू: रूस की परमाणु बम ट्रेन और परमाणु पनडुब्बी ने कर दिया है कूच

Russia Nuclear Attack To Come True… युक्रेन युद्ध के मद्देनजर अब तनाव अपने चरम पर पहुंच चुका है क्योंकि पिछले दिनों रूस को मिली कुछ पराजयों के बाद अब पुतिन ने अपने परमाणु हथियारों को बोर्डर पर ले जाने के लिए आदेश दे दिया है। वहीं, नाटो भी पुतिन की धमकियों का उन्हीं की भाषा में जवाब दे रहा है। कुछ दिनों पहले नाटो चीफ ने कहा था कि पुतिन द्वारा परमाणु हथियारों के उपयोग के विनाशकारी परिणाम होंगे।

जयपुरOct 04, 2022 / 08:44 am

Swatantra Jain

russia_atomic_train_spotted.jpg
हाल के कुछ घटनाक्रम को देखें तो लगता है कि अब दुनिया में किसी भी परमाणु युद्ध शुरू हो सकता है। खबर है कि रूस के परमाणु शस्त्रागार के लिए जिम्मेदार बलों से संबंधित एक सैन्य ट्रेन को यूक्रेन में अग्रिम पंक्तियों की ओर बढ़ते हुए देखा गया है, यह खबर ऐसे समय में आई जबकि बताया जा रहा है कि मॉस्को द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु पनडुब्बी को तैनात कर दिया है। ये वो पनडुब्बी है जो “एपोक्लिप्स यानी प्रलय” ड्रोन को ले जाने में सक्षम है। यूक्रेन से युद्ध के मोर्चे पर हाल में मिलीं कुछ शर्मनाक हारों की एक श्रृंखला के बाद, जिसमें डोनेट्स्क में एक प्रमुख शहर का नुकसान और खेरसॉन क्षेत्र में सबसे हालिया झटके शामिल हैं, ये नवीनतम युद्धाभ्यास व्लादिमीर पुतिन की ओर युद्ध को बेहद खतरनाक दिशा में आगे बढ़ाने की इच्छा का संकेत माने जा रहे हैं । मीडियाकी रिपोर्ट के अनुसार, रूस समर्थक टेलीग्राम चैनल रायबर ने रविवार को एक वीडियो साझा किया जिसमें मध्य रूस के रास्ते से उन्नत बख्तरबंद कर्मियों के वाहक (एपीसी) और अन्य परिष्कृत सैन्य उपकरणों को ढोते हुए एक मालगाड़ी को दिखाया गया है।
एपीसी कथित तौर पर रूसी रक्षा मंत्रालय के गुप्त 12वें मुख्य निदेशालय से संबंधित हैं, जो देश के परमाणु शस्त्रागार के प्रबंधन और उपयोगके लिए जिम्मेदार है।

https://twitter.com/NovichokRossiya/status/1576458221019013120?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/konrad_muzyka/status/1576606173830074368?ref_src=twsrc%5Etfw
रूस की परमाणु पनडुब्बी ने अपना बेस छोड़ा
इस बीच, नाटो ने भी अमरीका सहित अपने सदस्य राज्यों को चेतावनी दी कि रूस की बेलगोरोड परमाणु पनडुब्बी ने आर्कटिक सर्कल में अपना बेस छोड़ दिया है। एक इतालवी अखबार ला रिपब्लिका की ओर से ये बताया गया है।600 फीट से अधिक लंबाई वाली बेलगोरोड दुनिया की सबसे बड़ी पनडुब्बी है। यह “प्रलय का दिन” पोसीडॉन परमाणु टारपीडो ड्रोन ले जाने में सक्षम है, जो रूस के अनुसार, 1,600-फुट ऊंची परमाणु सुनामी को ट्रिगर कर सकता है, जो कि सैकड़ों मील दूर से तटीय शहरों को जलमग्न कर देगा और दशकों तक उन्हें निर्जन बना देगा।
पनडुब्बी पर तैनात है प्रलयकारी ड्रोन

बेलगोरोड, जिसने इसी जुलाई में ही रूसी नौसेना की सेवा में प्रवेश किया, को “युद्ध की एक नई अवधारणा का प्रतीक” माना जाता है, और पोसीडॉन को “सर्वनाश के हथियार” के रूप में जाना जाता है। “यह परमाणु ‘मेगा टारपीडो’ दुनिया के इतिहास में अद्वितीय है,” अमरीकी पनडुब्बी विशेषज्ञ एच.आई. सटन ने मार्च में अपनी वेबसाइट गुप्त तटों पर लिखा था। “पोसीडॉन हथियार की एक पूरी तरह से नई श्रेणी है। यह रूस और पश्चिम दोनों में नौसैनिक नियोजन को नया रूप देगा, जिससे नई आवश्यकताएं और नए काउंटर-हथियार बनेंगे। ”
फिलहाल आर्कटिक में कहीं है ये पनडुब्बी

नाटो इंटेलिजेंस का कथित तौर पर मानना है कि अत्याधुनिक पनडुब्बी, जिसे आधिकारिक तौर पर K-329 बेलगोरोड के रूप में जाना जाता है, फिलहाल आर्कटिक में कहीं बनी हुई है और रूस के नोवाया ज़म्ल्या द्वीप के तट से कारा सागर के रास्ते में हो सकती है, ताकि गुप्त परीक्षण।गतिविधियों की एक श्रृंखला का संचालन किया जा सके। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स में न्यूक्लियर इंफॉर्मेशन प्रोजेक्ट के निदेशक हैंस क्रिस्टेंसन ने कहा कि पोसीडॉन टॉरपीडो अभी भी विकास के चरण में हैं और कम से कम अगले कई वर्षों तक यह चालू नहीं होगी।
नाटो भी नहीं हट रहा है पीछे

परमाणु ट्रेन काफिले के मूवमेंट केवीडियो और बेलगोरोड पनडुब्बी की गतिविधियों के बारे में ये खुलासे तब हुए हैं जब पुतिन ने युद्ध में परमाणु हथियारों के उपयोग की कई धमकियाँ पिछले दिनों दी हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पुतिन की टिप्पणी का जवाब देते हुए रूस को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर वह अपने परमाणु शस्त्रागार को तैनात करता है तो इसके “विनाशकारी” परिणाम होंगे ।
यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर कब्ज़ा करने की घोषणा करने वाले एक समारोह में शुक्रवार को एक तेजतर्रार भाषण में, पुतिन ने अमरीका पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान पर बमबारी करते समय परमाणु हथियारों का उपयोग करने के लिए एक “उदाहरण” पेश करने का आरोप लगाया था।

Home / National News / प्रलयकारी युद्ध की उल्टी गिनती शुरू: रूस की परमाणु बम ट्रेन और परमाणु पनडुब्बी ने कर दिया है कूच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो